Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

Ashes 2023, 2nd Test: इंग्लैंड 325 रन पर सिमटी, मजबूत स्थिति में ऑस्ट्रेलिया

लंदन (London)। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहे दूसरा एशेज टेस्ट (Second Ashes Test) रोचक मोड़ पर पहुंच गया है। तीसरे दिन स्टंप के समय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) ने अपनी दूसरी पारी में 130/2 रन बना लिए। खेल समाप्ति के समय उस्मान ख्वाजा 58 रन और स्टीव स्मिथ 6 रन बनाकर नाबाद रहे। तीसरे दिन बारिश के कारण लगभग 60 ओवर का ही खेल हो पाया।

लॉर्ड्स टेस्ट में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया का पक्ष काफी मजबूत नजर आ रहा है। टीम की कुल बढ़कर 221 रनों तक पहुंच चुकी है जो काफी सकारात्मक कही जा सकती है। पहली पारी में 416 रन बनाने के बाद कंगारूओं ने इंग्लैंड को 325 रनों पर ही समेट दिया। टीम को पहली पारी के आधार पर 91 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिली। दूसरी पारी में आउट होने वाले बल्लेबाजों में डेविड वार्नर (25) और मार्नस लाबुशेन (30) शामिल रहे।

तीसरे दिन इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 61 ओवर में 278/4 से आगे खेलना शुरू किया। तीसरे दिन मेजबानों ने जल्दी से घुटने टेक दिए जिससे टीम 325 रन बनाकर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड ने अपने अंतिम 6 विकेट केवल 47 रन और 15.2 ओवर के भीतर गंवा दिए। हैरी ब्रुक (50) खाते में केवल 5 रन जोड़ पाए और बेन स्टोक्स (17) एक भी अतिरिक्त रन नहीं जोड़ पाए। विस्फोटक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (16) भी जल्दी आउट हो गए।

सलामी बल्लेबाज ख्वाजा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 23वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 47.15 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए अब तक 123 गेंदों में 58 रन बना लिए हैं। इस पारी में वह अब तक 10 चौके जमा चुके हैं। ख्वाज इंग्लैंड दौरे पर शानदार लय में नजर आ रहे हैं। एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने शतक (141) जमाया था और दूसरी पारी में अर्धशतक (65) ठोका था।

लॉर्ड्स टेस्ट में प्रदर्शन से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इंग्लैंड टीम ने पहले मैच की हार से सबक नहीं लिया है। टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में पिछड़ती दिख रही है। पहली पारी में 416 रन खाने के बाद गेंदबाज दूसरी पारी में भी लाचार दिख रहे हैं। दूसरी पारी में 45 ओवर गेंदबाजी करने के बाद टीम केवल 2 विकेट हासिल कर पाई है। जेम्स एंडरसन और जोश टंग के खाते में 1-1 विकेट आया है।