Friday, September 20"खबर जो असर करे"

बीमा कंपनियों को बिपरजॉय प्रभावितों के दावों को जल्द निपटाने का निर्देश

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) (Insurance Regulatory and Development Authority of India – IRDAI) ने बीमा कंपनियों (insurance companies) को चक्रवात बिपरजॉय (cyclone biperjoy) से प्रभावित राज्यों (states affected ) में दावों का जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया है।

इरडा ने शनिवार को सभी साधारण बीमा कंपनियों और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) को इससे संबंधित एक अधिसूचना जारी की है। बीमा नियामक ने बीमा कंपनियों को संबोधित अधिसूचना में कहा है कि सभी दावों का तत्काल सर्वेक्षण किया जाए और दावा भुगतान जल्द से जल्द हो। इसमें निर्धारित सीमा से ज्यादा समय ना लगे।

नियामक ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वे तत्काल सेवा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधन जुटाएं। खासतौर पर इसमें चक्रवात के बाद प्रभावित लोगों के दावों के त्वरित निपटान के लिए जांचकर्ताओं, सर्वेक्षकों और नुकसान समायोजकों की सेवाएं शामिल हैं। अधिसूचना के मुताबिक बीमा कंपनियां दावा निपटान टीमों के साथ त्वरित प्रसंस्करण और दावों के निपटान के लिए 24 घंटे चलने वाली अपनी हेल्पलाइन, जिला स्तर पर विशेष दावा काउंटर के माध्यम से दावेदारों की सहायता करेंगी।

उल्लेखनीय है कि चक्रवात बिपरजॉय से गुजरात सहित कई राज्यों में संपत्तियों (आवास एवं व्यापार) समेत बुनियादी ढांचों का भारी नुकसान होने की संभावना है।