Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अमेरिकी सहरक्षा सचिव का दावा, मोदी की यात्रा से रक्षा उत्पादन व विकास की नई राह खुलेगी

वाशिंगटन। अमेरिका के सह रक्षा सचिव एली रैटनर का दावा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इसी माह होने वाली अमेरिका यात्रा दोनों देशों के बीच मिलकर रक्षा उत्पादन व विकास की नई राह खोलेगी। सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी में एक चर्चा के दौरान उन्होंने उम्मीद जताई कि मोदी की यात्रा के दौरान रक्षा औद्योगिक सहयोग और भारत के स्वदेशी सैन्य अड्डे को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणाएं हो सकती है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून से चार दिन की यात्रा पर अमेरिका पहुंच रहे हैं। इस यात्रा पर चर्चा करते हुए एली रैटनर ने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए नए मानदंड स्थापित करने वाली एक ऐतिहासिक यात्रा होगी। हाल ही में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कई द्विपक्षीय मुद्दों को आगे बढ़ाने और विशेष समझौतों व प्रस्तावों को अंतिम रूप देने के लिए भारत का दौरा किया था। इन समझौतों को लेकर जमीनी स्तर पर काम करने की तैयारी चल रही है। पीएम मोदी जब अमेरिका आएंगे तो इन पर अंतिम मुहर लगेगी।

रैटनर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों में नए मानदंड स्थापित करेगी और दोनों को सह-उत्पादन और सह-विकास के मुद्दों पर अभूतपूर्व तरीकों से करीब लाएगी। दावा किया कि इस बार प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से रक्षा के क्षेत्र में मजबूत कदम उठाए जाएंगे। साथ ही कई और घोषणाएं होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में भारत-अमेरिका संबंध पहले से अच्छे और विश्वसनीय हो गए हैं।