Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

‘इंडियाज़ बेस्ट डांसर 3’ में फराह खान ने आर.डी. बर्मन के बारे में बताया एक दिलचस्प किस्सा!

मुंबई : सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के देसी डांस रियलिटी शो इंडियाज़ बेस्ट डांसर 3′ में इस वीकेंडसिनेमा के जादू से सराबोर होने के लिए तैयार हो जाइएजहां इस शो में सिनेमा के 110 सालबेमिसाल‘ का जश्न मनाया जाएगा। भारत में मोशन पिक्चर्स के शानदार सफर को ट्रिब्यूट देते हुए कंटेस्टेंट्स और उनके कोरियोग्राफर्स राज कपूरकिशोर कुमारशम्मी कपूरआर.डी. बर्मन और अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गजों के अलावा धर्मेंद्र-हेमा मालिनीऋषि कपूर-नीतू सिंह जैसी बॉलीवुड की कुछ यादगार जोड़ियों के गानों पर परफॉर्म करेंगे। इस सेलिब्रेशन को और शानदार बनाएंगी जानी-मानी फिल्ममेकर एवं कोरियोग्राफर फराह खानजो बीते कई सालों से भारतीय सिनेमा का अभिन्न हिस्सा रही हैं।

इस दौरान लेजेंडरी म्यूज़िक डायरेक्टर आर. डी. बर्मन को एक खूबसूरत ट्रिब्यूट देते हुए कंटेस्टेंट अक्षय पाल और कोरियोग्राफर वर्तिका झा उनके गानों की मैडली पर परफॉर्म करेंगे। इस एक्ट के जरिए फराह खान और सोनाली बेंद्रे दोनों ही पुरानी यादों से बंध जाएंगीऔर हिंदी म्यूज़िक इंडस्ट्री के सबसे सफल म्यूज़िक डायरेक्टर्स में से एक आर.डी. बर्मन को याद करेंगी।

इस म्यूज़िकल लेजेंड की समर्पित फैन फराह खान उनके काम की तारीफ करते हुए कहेंगी, “जाने जां गानाजिस पर अक्षय ने परफॉर्म कियावो सोनाली के ससुर की यादगार फिल्म का गाना है। मैं आज भी आर. डी. बर्मन की बड़ी फैन हूं! जब हम फिल्म मैं हूं ना‘ बना रहे थेतब हमने अपनी फिल्म में यह छोटे-छोटे गाने इस्तेमाल किए थे। उस समय मैंने सोनाली के पति गोल्डी को कॉल करके इन गानों के राइट्स लेने के बारे में बात की थी और फिर उन्होंने बड़ी विनम्रता से मुझे उन गानों का इस्तेमाल करने के अधिकार दे दिए और वो भी मुफ्त में! आज के ज़माने में ऐसा कोई नहीं करता।”

आगे आर. डी. बर्मन के बारे में एक दिलचस्प याद ताजा करते हुए फराह खान कहेंगी, “फिल्म 1942 : ए लव स्टोरी के दौरान मुझे आर. डी. बर्मन के साथ काम करने का मौका मिला था और मुझे उस बात पर विश्वास नहीं हो रहा था। कुछ सालों तक आर.डी. बर्मन को ज्यादा काम नहीं मिला थाफिर उन्हें ‘1942 : ए लव स्टोरी‘ मिलीजिसका हिस्सा मैं भी थी। मैं इसे लेकर बहुत रोमांचित थी क्योंकि मैं उनकी बड़ी फैन हूं। मैं हर दिन रिकॉर्डिंग सेशन में जाकर स्टूडियो में बैठती थी और उन्हें म्यूज़िक कंपोज़ करते हुए देखती थी। मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि जिस इंसान की मैं इतनी बड़ी फैन हूं वो मेरे सामने बैठकर गाना बना रहे हैं। वो एक जीनियस थे और उनका काम सचमुच शानदार था। यह उनके महान संगीत का ही सबूत है कि हम आज भी उनके गाने सुनते हैं। हमें इतना शानदार म्यूज़िक देने के लिए उनका बहुत-बहुत शुक्रिया।”

आगे सोनाली बेंद्रे बताएंगी कि उनके ससुर और आर. डी. बर्मन बहुत अच्छे दोस्त थे। अक्षय के एक्ट की तारीफ करते हुए जज सोनाली बेंद्रे कहेंगी, “इस म्यूज़िक में वो बात हैजो आपको डांस करने पर मजबूर कर दे और जिस तरह से आपने परफॉर्म कियावो कमाल का था। हमने आज जो देखाउसकी तारीफ में शानदार‘ और बेहतरीन‘ जैसे शब्द भी छोटे लगते हैं। आपने हमारे लिए इन परफॉर्मेंसेस को जज करना और मुश्किल बना दिया हैक्योंकि इसका लेवल बहुत ऊंचा है। जिस तरह से आपने अपनी परफॉर्मेंस दीवो वाकई बेमिसाल थी। इसे देखकर बहुत मजा आया।”