Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः भोपाल- इंदौर में चली तेज आंधी, रायसेन में तेज बारिश, सीहोर में गिरे ओले

– उज्जैन समेत कई जिलों में हुई बूंदाबांदी

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश में रविवार को मौसम के दो रंग देखने को मिले। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी से लोग बेहाल रहे तो वहीं तेज गर्मी के बीच दोपहर बाद कुछ जिलों में अचानक मौसम बदल गया और तेज-आंधी तूफान के साथ बूंदाबांदी हुई। सीहोर जिले में दोपहर बाद तेज बारिश के साथ हिंगोनी समेत कई गांवों में ओले गिरे। इस दौरान तेज आंधी भी चली, जिससे कई जगह पेड़ गिर गए। वहीं, भोपाल और इंदौर में भी तेज आंधी चली। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई।

शाम को इंदौर और रायसेन में भी तेज बारिश हुई। इसके अलावा उज्जैन, राजगढ़, छतरपुर, ग्वालियर जिले में हल्की बारिश हुई। हालांकि जबलपुर, सागर और खंडवा में तेज धूप के साथ गर्मी जारी रही। यहां तापमान करीब 40 डिग्री दर्ज किया गया। उज्जैन में टावर चौक से शहीद पार्क जाने वाले मार्ग पर रविवार रात तेज आंधी और बारिश के कारण पीपल का विशाल वृक्ष उखड़ गया। पेड़ के नीचे एक साइकिल, दो दोपहिया वाहन, दो कारें दब गई। इससे चार लोग घायल हो गए। सूचना मिलने पर माधवनगर टीआइ मनीष लोधा व टीम मौके पर पहुंची और सभी घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। टीआई लोधा ने बताया कि टावर चौक से शहीद पार्क की ओर जाने वाले मार्ग पर मामा पान कार्नर व फूल वालों की दुकान के समीप लगा विशाल पीपल का वृक्ष रविवार रात करीब आठ बजे उखड़कर गिर गया। तेज हवा के कारण पेड़ उखड़ गया। इससे सामने की ओर खड़ी दो कारें क्षतिग्रस्त हो गई।

विदिशा में भी बारिश, देवास में बूंदाबांदी
रविवार को सुबह से प्रदेशभर में मौसम सामान्य था और दोपहर तक तेज धूप खिली हुई थी, लेकिन दोपहर बाद कई जिलों में बादल छाने लगे और तेज हवाएं चलने लगी। शाम को कई जगह तज हवा के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। विदिशा और देवास में दोपहर बाद काले बादल छा गए। ठंडी हवा चलने लगी। विदिशा में तेज, जबकि देवास में हल्की बूंदाबांदी हुई। इसी तरह रायसेन में भी शाम को अचानक मौसम बदल गया। आसमान में बादल छा गए और तेज बारिश होने लगी। इससे गर्मी से लोगों ने राहत की सांस ली। हरदा में भी बादल छाने और तेज हवा के कारण मौसम में ठंडक घुल गई।

खजुराहो और नौगांव में पारा 45 पर पहुंचा
इधर, आधे मध्य प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवर रहे। खजुराहो और नौगांव में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया। ग्वालियर में तापमान 44.4 डिग्री, भोपाल में 42.6, इंदौर में 40.2 और जबलपुर में तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसकी प्रकार बैतूल में 41.4, धार में 42.8, गुना में 43.6, खंडवा में 43.1, मंडला में 42.6, रीवा में 42.6, सागर में 43.3, सतना में 43.6, सिवनी में 40.2, उमरिया में तापमान 43.4 डिग्री रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 36.4 और उज्जैन में पारा 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो 22 मई से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 22 और 23 मई को अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में मौसम बदला रहेगा। भोपाल के मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 22 मई से मौसम बदलेगा और बादल छाए रहेंगे। 23 मई को हल्की बारिश हो सकती है, जबकि 24 मई को भी बादल छाए रहेंगे।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ एचएस पांडे ने बताया कि 22-23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है। इस कारण हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे। अनुमान है कि नौतपा में भी बारिश होगी।