Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

जानापाव में बनाया जाएगा परशुराम लोक एवं परशुराम धामः शिवराज

– मुख्यमंत्री ने भगवान श्री परशुरामजन्म स्थली जानापाव पहुंचकर किया पूजन-अर्चन

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने घोषणा करते हुए कहा है कि भगवान श्री परशुराम की जन्मस्थली जानापाव में परशुराम लोक एवं परशुराम धाम बनाया जायेगा। साथ ही प्रदेश में ब्राह्मण कल्याण बोर्ड बनेगा।

मुख्यमंत्री चौहान शनिवार को इंदौर जिले के महू विकासखंड में भगवान श्री परशुराम की जन्मस्थली जानापाव में आयोजित भगवान श्री परशुराम जयंती के समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद बीडी शर्मा, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद कविता पाटीदार, छतर सिंह दरबार तथा अरविंद शर्मा, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, इंदौर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गोलू शुक्ला, विधायक रमेश मेंदोला, पूर्व विधायक राजेश सोनकर, राष्ट्रीय परशुराम परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला, संत हीरानंद आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भगवान श्री परशुराम जी भगवान श्री विष्णु के छटवें अवतार थे। धर्म की रक्षा एवं दुष्टों के नाश के लिये उनका अवतार हुआ था। मध्यप्रदेश धन्य एवं गौरवशाली है कि भगवान परशुराम का जन्म हमारे प्रदेश के जानापाव में हुआ। उन्होंने कहा कि समता एवं समानता लाने के सबसे पहली पहल भगवान श्री परशुराम ने की थी। उन्होंने सबको भूमि उपलब्ध कराने की पहल भी की थी। भगवान परशुराम शस्त्र एवं शास्त्र के ज्ञाता थे। उनके विचारों को आगे बढ़ाने के लिये हमने तय किया है कि मध्यप्रदेश में अब कोई आवासहीन नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम की जन्मस्थली पर 10 करोड़ 59 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्य करवाये जा रहे है। इसके लिये राशि स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंन कहा कि जानापाव में परशुराम लोक एवं परशुराम धाम भी बनाया जायेगा। इसकी रूपरेखा विद्वानों एवं प्रशासन के साथ मिलकर बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने जानापाव में चल रहे विकास कार्यों और आगामी समय में कराए जाने वाले कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कार्य योजना को भी देखा।

कार्यक्रम में सांसद बीडी शर्मा ने कहा कि भगवान परशुराम की जन्मस्थली जानापाव देश में पुण्य भूमि है। राज्य सरकार द्वारा इसे तीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है। तेजी से विकास कार्य करवाये जा रहे है। श्रद्धालुओं के लिये विभिन्न सुविधाएं जुटाई जा रही है।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सम्बोधित करते हुये कहा कि यह हमारे लिये गौरव का विषय है कि भगवान श्री परशुराम की जन्म स्थली हमारे प्रदेश में है। यह खुशी का विषय है कि इसे तीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है। कार्यक्रम को रामकिशोर शुक्ला और सुनील भराला ने भी सम्बोधित किया। (एजेंसी, हि.स.)