Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जल्द ही रुपये में होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापारः पीयूष गोयल

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग एवं कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister of Commerce & Industry and Textiles Piyush Goyal) ने उम्मीद जताई है कि कारोबारी जल्द ही रुपये में विदेशी व्यापार (foreign trade in rupees) का निपटान कर सकेंगे। गोयल ने कहा कि विभिन्न देशों के कई बैंक भारतीय बैंकों (Indian banks) के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते (special vostro accounts) खोल रहे हैं।

पीयूष गोयल ने शनिवार को कपास मूल्य श्रृंखला की पहल की समीक्षा के लिए गुजरात के राजकोट में आयोजित कपड़ा सलाहकार समूह (टीएजी) के साथ छठी संवाद बैठक के बाद यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में यह बात कही। गोयल ने कहा कि हम जल्द ही कई देशों के साथ रुपये में अंतरराष्ट्रीय व्यापार होते हुए देखेंगे।

उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ब्रिटेन, सिंगापुर और न्यूजीलैंड सहित 18 देशों के संबंधित बैंकों के साथ विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता (एसआरवीए) खोलने के 60 अनुरोधों को मंजूरी दी है। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक इस मुद्दे पर विभिन्न देशों में अपने समकक्षों के साथ चर्चा कर रहा है।

गोयल ने आगे कहा कि यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित क्षेत्रों के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत ”उन्नत” चरणों में है। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया भारत के साथ व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता करना चाहती है। उन्होंने कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना के दूसरे चरण के बारे में कहा कि बहुत जल्द योजना की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। (एजेंसी, हि.स.)