Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने जीता विश्व शतरंज आर्मागेडन एशिया एंड ओशिनिया इवेंट का खिताब

बर्लिन। युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने विश्व शतरंज आर्मागेडन एशिया एंड ओशिनिया प्रतियोगिता जीत ली है। गुकेश ने फाइनल में उज्बेकिस्तान के पूर्व विश्व रैपिड चैंपियन नोदिरबेक अब्दुसातरोव को हराया। गुकेश रविवार की देर रात एक टॉप-टर्वी समिट क्लैश में विजेता बने।

गेम 1 में चूकने के बाद, गुकेश अगला गेम अब्दुस्सटोरोव के खिलाफ हार गए, लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने “अतिरिक्त लाइफ” का उपयोग किया और मैच को फिर से शुरू किया।

गुकेश के लगातार चेक के बाद ‘नए’ मैच का पहला गेम ड्रॉ रहा। उन्होंने चैंपियन बनने के लिए अगला गेम जीता। गुकेश और अब्दुसात्रोव दोनों ने सितंबर में आर्मागेडन के ग्रैंड फिनाले में जगह बनाई है।

16 वर्षीय गुकेश ने एक ऐसे प्रतियोगिता में जीत हासिल की जिसमें पूर्व विश्व क्लासिकल चैंपियन व्लादिमीर क्रैमनिक, डेनियल दुबोव, यंगी यू (चीन), विदित गुजराती व कार्तिकेयन मुरली (दोनों भारत) और परम मघसूदलू (ईरान) शामिल थे।

जीत के बाद गुकेश ने ट्वीट किया, “थ्रिलिंग इवेंट आर्मगेडन चैंपियनशिप सीरीज़ 2023-एशिया और ओशिनिया ग्रुप को जीतकर खुशी हुई। अंत में एक तेज समय नियंत्रण एलीट इवेंट जीतने के लिए बड़ी राहत मिली और रोशनी, मेकअप स्टफ के बीच इवेंट को खेलने के तरीके से भरपूर नए अनुभवों का आनंद लिया।”

पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने युवा गुकेश की उपलब्धि की सराहना की।

आनंद ने ट्वीट किया, “बधाई गुकेश विशेष रूप से एक अलग समय नियंत्रण में एक उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने के लिए।”

टूर्नामेंट के प्रत्येक दिन, मैचों में दो ब्लिट्ज गेम और, यदि आवश्यक हो, एक आर्मागेडन गेम (व्हाइट के लिए पांच मिनट, ब्लैक के लिए चार) शामिल थे।

आर्मागेडन गेम ब्लिट्ज शतरंज का एक प्रकार है, जिसमें ड्रॉ गेम की एक श्रृंखला के बाद विजेता का निर्धारण किया जाता है। (एजेंसी, हि.स.)