Friday, September 20"खबर जो असर करे"

IPL 2023: सीएसके की लगातार दूसरी जीत, मुम्बई को 7 विकेट से हराया

मुम्बई (Mumbai)। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League-IPL) 2023 के 12वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings- CSK) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians- MI) को 7 विकेट से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत (second win in a row) दर्ज की है। वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में MI ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157/8 का स्कोर बनाया। जवाब में CSK ने अजिंक्य रहाणे की अर्धशतकीय पारी (61) की बदौलत 19वें ओवर में लक्ष्य हासिल किया।

MI ने पॉवरप्ले के बाद 61/1 का स्कोर करके तेज शुरुआत की। इसके बाद CSK के स्पिन गेंदबाजों के सामने MI का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया। MI से ईशान किशन (32) और टिम डेविड (31) ने उपयोगी योगदान देकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। CSK से जडेजा ने 3 विकेट लिए। जवाब में CSK को 0 के स्कोर पर ही पहला झटका लग गया। इसके बाद रहाणे ने गायकवाड़ के साथ 82 रन जोड़े और जीत में योगदान दिया।

MI के कप्तान रोहित शर्मा ने 13 गेंदों में 21 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने अहम उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने MI की ओर से खेलते हुए अपने 5,000 रन पूरे कर लिए हैं। वह MI से यह आंकड़ा छूने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इसके अलावा वह एक टीम की ओर से खेलते हुए 5,000 से ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली (RCB) और सुरेश रैना (CSK) के बाद तीसरे बल्लेबाज बने हैं।

CSK की ओर से रविंद्र जडेजा ने कमाल की गेंदबाजी की और 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने अपने 4 ओवरों में 20 रन देते हुए ईशान, ग्रीन और तिलक के विकेट चटकाए। इसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी चुना गया। जडेजा के अब 213 मैचों में 30.33 के औसत से 136 विकेट हो गए हैं। इस बीच उनकी इकॉनमी रेट 8 से कम (7.59) रही है। वह लीग में 11वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

CSK की जर्सी में अपना पहला मैच खेल रहे रहाणे ने आज महज 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह मौजूदा सीजन में अब तक का सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 61 रन की पारी खेली। इस बीच उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के लगाए। वह पीयूष चावला की गेंद पर आउट हुए। रहाणे के अब 31.09 की औसत और 121.51 की स्ट्राइक रेट से 4,135 रन हो गए हैं। रहाणे अब CSK की ओर से खेलते हुए संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने मोईन अली की बराबरी की है। बता दें कि CSK से सबसे तेज अर्धशतक सुरेश रैना (14 गेंदों में) ने लगाया है।

जबरदस्त फॉर्म में चल रहे रुतुराज गायकवाड़ ने आज 36 गेंदों में नाबाद 40 रनों की पारी खेली और रहाणे के साथ दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। उन्होंने शुरुआती 2 मैचों में अर्धशतक लगाए थे। वह मौजूदा सीजन में फिलहाल सबसे ज्यादा रन (189) बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके बाद इस सूची में दिल्ली कैपिटल्स के डेविड वार्नर (158) और राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर (152) ने बनाए हैं। इस जीत के साथ ही CSK अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है, वहीं लगातार दूसरी हार झेलने वाली MI आठवें स्थान पर मौजूद है। राजस्थान रॉयल्स 2 जीत के साथ शीर्ष पर बनी हुई है।