Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Pak vs Nz : वनडे के लिए न्यूजीलैंड तथा वनडे-टी-20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम घोषित

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आगामी श्रृंखला के लिए एकदिवसीय टीम की घोषणा कर दी है। वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 अंतरराष्ट्रीय और वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम की घोषणा कर दी है।

न्यूजीलैंड की टीम अपने कई बड़े खिलाड़ियों के बिना मैदान में उतरेगी। ब्लैककैप कप्तान केन विलियमसन (जिनके घुटने में चोट लग गई थी), टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर और फिन एलन वर्तमान में आईपीएल में खेल रहे हैं, जिसके कारण वह टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

अपने स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टॉम लैथम कप्तान की भूमिका निभाएंगे। वह डेरिल मिशेल, मैट हेनरी, जेम्स नीशम, हेनरी निकोल्स और ईश सोढ़ी जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की सेवाओं पर निर्भर रहेंगे।

न्यूजीलैंड ने बेन लिस्टर और कोल मैककोन्ची के रूप में दो संभावित नवोदित खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया है।

मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, “हमने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले सीज़न में सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में कई रोमांचक मैचों का आनंद लिया है। वे एक कठिन टीम हैं, चाहे आप उन्हें कहीं भी ले जाएं।”

स्टीड ने आगे कहा, “इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान में सफल वनडे सीरीज ने खिलाड़ियों को सीखने के बड़े अवसर प्रदान किए और विश्व कप के साल में अधिक वनडे मैच का अनुभव शानदार है।”

पांच मैचों की वनडे सीरीज 26 अप्रैल से रावलपिंडी में शुरू होगी और सात मई को कराची में खत्म होगी। इससे पहले 14 से 24 अप्रैल के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

न्यूजीलैंड की वनडे टीम इस प्रकार है: टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, चाड बोवेस, मैट हेनरी, बेन लिस्टर, कोल मैककोन्ची, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, हेनरी निकोल्स, रचिन रवींद्र, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, विल यंग।

न्यूजीलैंड के खिलाफ शाहीन अफरीदी की वापसी
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 अंतरराष्ट्रीय और वनडे सीरीज में चोट के कारण 4 महीने से टीम से बाहर रहे तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की वापसी हुई है। नियमित कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम में वापसी हुई है। इन दोनों को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था।

शाहीन को पिछले साल जुलाई में गाले में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान घुटने में चोट लगी थी। इसके बाद वह पुरुषों के टी-20 विश्व कप के बाद अपने रिहैब को पूरा करने में जुट गए थे। इसके चलते शाहीन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलने से चूक गए थे। वह आखिरी बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेले थे।

पाकिस्तान की टी-20 टीम इस प्रकार है: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), फहीम अशरफ, फखर जमान, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इहसानुल्लाह, इमाद वसीम, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सईम अयूब, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद और जमान खान।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज में कुल 5 मैच खेले जाएंगे। शुरुआती तीन मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाएंगे और चौथा और पांचवां मैच रावलपिंडी में खेला जाएगा।

पाकिस्तान वनडे टीम इस प्रकार है: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, हारिस रऊफ, हारिस सोहेल, इहसानुल्लाह, इमाम-उल-हक, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह , सलमान अली आगा, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद और उसामा मीर।

रिजर्व खिलाड़ीः अब्बास अफरीदी, अबरार अहमद और तैय्यब ताहिर।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज में भी 5 मुकाबले खेले जाएंगे। पहले दो मैच रावलपिंडी में और अंतिम तीनों मैच कराची में खेले जाएंगे।