Friday, September 20"खबर जो असर करे"

IPL : आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हराया, कोहली-डुप्लेसिस ने खेली तूफानी पारी

नई दिल्ली (New Delhi)। आईपीएल 2023 (IPL 2023) के पांचवें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर (आरसीबी) (Royal Challengers Bangalore – RCB) ने पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को आठ विकेट से हरा दिया है। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की टीम ने 16.2 ओवर में दो विकेट खोकर 172 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान फाफ डुप्लेसिस (Captain Faf Duplessis) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने अर्धशतकीय पारी खेली।

172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी को कोहली और डुप्लेसिस ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। कोहली और डुप्लेसिस ने 14.5 ओवर में 148 रन जोड़े। डुप्लेसिस 43 गेंद पर 73 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पांच चौके और छह छक्के लगाए। डुप्लेसिस के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक को तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन वो बिना खाता खोले आउट हो गए। हालांकि आखिर में कोहली और ग्लेन मैक्सवेल ने टीम को जीत दिला दी। कोहली 49 गेंदों में 82 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए। जबकि ग्लेन मैक्सवेल तीन गेंद पर दो छ्क्कों की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई इंडियंस के लिए अरशद खान और कैमरून ग्रीन एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मुबंई इंडियंस की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने 46 गेंद पर नाबाद 84 रन बनाकर मुंबई इंडियंस को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। जहां टीम के लगातार विकेट गिर रहे थे, वहीं तिलक लगातार रन बना रहे थे। तिलक की तेज तर्रार पारी की वजह से मुंबई की टीम सात विकेट पर 171 रन बना सकी। तिलक ने अपनी पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए।

पारी की 5.2 ओवर में तीन विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आये थे। उस समय टीम का स्कोर 20 रन था। वहां से उन्होंने मुंबई को 170 रन के पार पहुंचाया। तिलक ने सूर्यकुमार यादव के साथ चौथे विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की। इसके बाद निहाल बधेरा के साथ पांचवें विकेट के लिए 30 गेंद पर 50 रन जोड़े। फिर उन्होंने अरशद खान के साथ सातवें विकेट के लिए 18 गेंद पर नाबाद 48 रन की साझेदारी की।

मुंबई के नौ में से चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। कैमरून ग्रीन और ऋतिक शौकीन पांच-पांच रन बनाकर आउट हुए। टिम डेविड ने चार और कप्तान रोहित शर्मा ने 10 गेंद पर एक रन बनाए। रोहित आईपीएल की लगातार 15वीं पारी में अर्धशतक नहीं लगा सके। निहाल बधेरा ने 13 गेंद पर 21, सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंद पर 15, ईशान किशन ने 13 गेंद पर 10 और अरशद खान ने नौ गेंद पर नाबाद 15 रन बनाए।

आरसीबी के लिए कर्ण शर्मा ने दो विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज, रीस टॉप्ली, आकाश दीप और माइकल ब्रेसवेल को एक-एक विकेट मिला। (एजेंसी, हि.स.)