Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

सरकार ने चुनावी बांड की 26वीं किस्त को दी मंजूरी

-स्टेट बैंक की 29 अधिकृत शाखाओं से चुनावी बांड की होगी बिक्री

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी बांड की 26वीं किस्त जारी करने को अपनी मंजूरी दे दी। राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद चंदे के विकल्प के रूप में चुनावी बांड को पेश किया गया है। इस बांड की बिक्री तीन अप्रैल से शुरू होगी।

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि चुनावी बांड की 26वीं किस्त की बिक्री तीन से 12 अप्रैल तक होगी। मंत्रालय के मुताबिक बांड के 26वें चरण में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के 29 अधिकृत शाखाओं के जरिए इसे जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया गया है।

मंत्रालय के मुताबिक चुनावी बांड योजना-2018 के तहत चुनावी बांड जारी करने के लिए एसबीआई की अधिकृत 29 शाखाओं में बेंगलुरु, लखनऊ, शिमला, देहरादून, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, पटना, नई दिल्ली, चंडीगढ़, श्रीनगर, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर, पणजी, भुवनेश्वर, रांची, गंगटोक, ईटानगर, कोहिमा, इंफाल, शिलांग, आइजोल, अगरतला, विशाखापत्तनम, हैदराबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम और मुंबई शामिल हैं। गौरतलब है कि एसबीआई चुनावी बांड जारी करने वाला इकलौता अधिकृत बैंक है।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय ने पिछला चुनावी बांड की 25वीं किस्त 19-28 जनवरी, 2023 के बीच बिक्री के लिए खुला था। कर्नाटक में 10 मई को मतदान होगा। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार मतों की गिनती 13 मई को होगी। इसके लिए यह बांड जारी किया गया है। (एजेंसी, हि.स.)