Friday, September 20"खबर जो असर करे"

दूसरा वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने नीदरलैंड को 8 विकेट से हराया

कैपटाउन। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबल में शुक्रवार को नीदरलैंड क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हरा दिया। इस मुकाबले को जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस सीरीज का आयोजन 2021 में होना था, परंतु कोविड के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते धुल गया था।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड टीम निर्धारित 46.1 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 189 रन ही बना सकी। टीम की ओर से तेज निदामनुरु (48) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। आसान लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 30 ओवर में 2 विकेट खोकर 190 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। प्रोटियाज की ओर से तेम्बा बावुमा ने सर्वाधिक 90 रन बनाए। नीदरलैंड के लिए फ्रेड क्लासेन और आर्यन दत्त ने 1-1 विकेट लिया।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 18 के स्कोर पर ही टीम को क्विंटन डिकॉक (9) के रूप में पहला झटका लग गया। इसके बाद कप्तान बावुमा ने मोर्चा संभालते हुए एक छोर से लगातार रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए रासी वान डेर डुसेन के सात 79 गेंदों में 70 रन जोड़े। इसके बाद उन्होंन तीसरे विकेट के लिए एडेन मार्करम (51) के साथ 102* रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई।

नीदरलैंड ने मुकाबले की शुरुआत शानदार अंदाज में की। दोनों सलामी बल्लेबाजों मैक्स ओडोड (18) और विक्रमजीत सिंह (45) ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। हालांकि इसके बाद टीम ऐसी फिसली की अंत तक नहीं उबर सकी। मूसा अहमद (17), वेस्ली (7), कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (5), शरीज अहमद (2) कोई कमाल नहीं दिखा सके। अंत में निदामनुरु ने 67.61 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 71 गेंद में 3 चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने नीदरलैंड के खिलाफ पूरी जोर आजमाइश करते हुए बल्लेबाजों की एक न चलने दी। शुरुआती 10 ओवरों में गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले पाए थे, लेकिन उसके बाद लय पकड़ते हुए सभी ने शानदार वापसी की। तबरेज शम्सी ने 2.50 की किफायती इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। सिसांडा मगाला ने भी 3 विकेट लेते लिए कमाल का प्रदर्शन किया। एनरिक नोर्खिया ने 2 विकेट लिए।