Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

उज्जैनः पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले भगवान महाकाल, जाना प्रजा का हाल

– श्रावण मास की पहली सवारी निकली

उज्जैन। उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर की श्रावण-भादौ मास में निकलने वाली सवारियों के क्रम में सावन माह के पहले सोमवार को इस साल की पहली सवारी धूमधाम से परम्परागत मार्ग से निकाली गई। इस दौरान अवंतिकानाथ ने पालकी में सवार होकर नगर का भ्रमण किया और अपनी प्रजा का हाल जाना।

महाकालेश्वर मंदिर में सवारी निकलने के पहले शाम 4.00 बजे सभा मण्डप में कलेक्टर आशीष सिंह ने सपत्नीक भगवान महाकाल के मनमहेश स्वरूप का पूजन-अर्चन किया। पूजन पं. घनश्याम पुजारी द्वारा करवाया गया। इस अवसर पर मप्र मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष माखनसिंह, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय, नवनिर्वाचित महापौर मुकेश टटवाल, महन्त विनीत गिरी महाराज, विवेक जोशी, विशाल राजौरिया एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

पूजन पश्चात बाबा महाकाल पालकी में सवार हुए और कलेक्टर एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने कंधा देकर बाबा की सवारी को आगे बढ़ाया। पालकी में विराजे बाबा महाकाल ने मनमहेश स्वरूप में भक्तों को दर्शन दिया। दो वर्ष के कोरोना काल के बाद सवारी अपने पूर्व के परंपरागत मार्ग से निकली। सवारी देखने के लिए जनसमूह सड़कों पर उमड़ पड़ा। भगवान की सवारी मन्दिर के कोटितीर्थ कुण्ड के समीप शासकीय पूजा पश्चात मुख्य प्रवेश द्वार पर आई, जहां बाबा को सशस्त्र पुलिस बल ने सलामी दी। यहां से सवारी रामघाट के लिए रवाना हुई। पुलिस बैण्ड की धुन पर सशस्त्र बल मार्च पास्ट करते चल रहा था। इसके पीछे बाबा की सवारी और भक्तों का जमावड़ा था।

रिमझिम बारिश के बीच रामघाट पर बाबा महाकाल का हुआ जलाभिषेक
भगवान महाकालेश्वर की पहली सवारी शाम 6.00 बजे परम्परागत मार्ग से होकर रामघाट पहुंची, जहां रिमझिम बारिश के बीच रामघाट पर विधि-विधान से बाबा महाकाल की पालकी का पूजन हुआ और मनमहेश का जलाभिषेक किया गया। पूजन महाकालेश्वर मन्दिर के पुजारी पं. आशीष गुरू एवं अन्य पुरोहितों द्वारा करवाया गया। जलाभिषेक के उपरांत पालकी महाकालेश्वर मन्दिर के लिए रवाना हुई।

इस अवसर पर नवनिर्वाचित महापौर मुकेश टटवाल, डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर आशीष सिंह, अपर कलेक्टर अवि प्रसाद, एडीएम संतोष टैगोर, विवेक जोशी, विशाल राजौरिया एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। (एजेंसी, हि.स.)