Friday, September 20"खबर जो असर करे"

वेलिंगटन टेस्ट: नील वैगनर ने न्यूजीलैंड को दिलाई एक रन से ऐतिहासिक जीत

वेलिंगटन। नील वैगनर के बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व में फॉलोऑन खेलने के बावजूद इंग्लैंड को 1 रन से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली।

फॉलोऑन खेलने के बाद जीतने वाली तीसरी टीम बनी न्यूजीलैंड

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम फॉलोऑन खेलने के बाद जीतने वाली तीसरी टीम बन गई। वहीं, क्रिकेट इतिहास में फॉलोऑन खेलकर जीतने का कारनामा चौथी बार हुआ है. दो बार यह कारनामा इंग्लैंड ने किया है। खास बात यह है कि तीन बार ऑस्ट्रेलियाई टीम फॉलोऑन देने के बाद हारी है।

सबसे पहले 1884 में सिडनी में खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड ने फॉलोऑन खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया था, इसके बाद 1981 में इंग्लैंड ने ही यह कारनामा दूसरी बार दोहराते हुए ऑस्ट्रेलिया को ही 18 रन से हराया था, जबकि तीसरी बार भारत ने 2001 में कोलकाता में फॉलोऑन खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को 171 रनों से हराया था।

पांचवें दिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने कराई वापसी, वैगनर ने झटके चार विकेट

256 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम ने चौथे दिन 1 विकेट पर 48 रन बना लिए थे। मैच के पांचवें दिन सुबह के सत्र के पहले घंटे में चार विकेट गंवा दिेये। इंग्लैंड ने 80 रनों पर जैक क्राउली (24), बेन डकेट (33), ऑली रॉबिन्सन (02), ऑली पोप (14) और हैरी ब्रुक (00) के विकेट गंवा दिये।

हालांकि इसके बाद, जो रूट और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को सीरीज़ स्वीप के साथ-साथ उनकी लगातार सातवीं टेस्ट जीत की तरफ मजबूती से बढ़ाया, दोनों ने छठें विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की। हालांकि इसके बाद वैगनर ने पहले संघर्षरत बेन स्टोक्स को बांउसर पर स्क्वायर लेग पर टॉम लैथम के हाथों कैच आउट किया और फिर रूट को पवेलियन भेज न्यूजीलैंड के लिए उम्मीदें जगा दीं। स्टोक्स ने 33 और रूट ने 95 रनों की शानदार पारी खेली।

इसके बाद 215 के कुल स्कोर पर मैट हेनरी ने स्टूअर्ट ब्रॉड को वैगनर के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। कप्तान टिम साउदी ने 251 के कुल स्कोर पर बेन फॉक्स (35) को आउट कर न्यूजीलैंड को एक और सफलता दिलाई। वैगनर ने जेम्स एंडरसन (04) के आउट कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया और न्यूजीलैंड को 1 रन से ऐतिहासिक जीत दिलाई।

इंग्लैंड ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 435 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी, जिसके बाद न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 209 बनाए फिर इसके बाद फॉलोऑन खेलते हुए केन विलियमसन के 132 रनों के शानदार शतक और टॉम ब्लंडेल (90), टॉम लैथम (83) डेविड कॉनवे (61), और डेरिल मिचेल (54) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 483 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 258 रनों का लक्ष्य रखा। (एजेंसी, हि.स.)