Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः चार सड़क हादसों में नौ लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने व्यक्त किया दुख

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में शुक्रवार का दिन सड़क हादसों (road accidents) के नाम रहा। भोपाल, इंदौर, रतलाम, शहडोल, गुना, छतरपुर में कई लोग सड़क हादसों के शिकार हुए। खरगोन और इंदौर में हुए दो सड़क हादसों में सात लोगों की मौत (Seven people died in two road accidents) हो गई, जबकि शहडोल में एक ट्रक चालक की जान चली गई। रतलाम में बेलगाम ट्रक की चपेट में आने से एक बाइक सवार महिला की मौत हो गई। इस तरह चार सड़क हादसों में नौ लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन हादसों पर दुख व्यक्त किया है।

पहला हादसा मप्र के खरगोन जिले में हुआ। यहां सनावद थाना क्षेत्र में शुक्रवार को एक तेज रफ्तार बस की टक्कर से बाइक सवार चार युवकों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, हादसे के समय बस बाइक को ओवरटेक करने की कोशिश कर रही थी। तभी बाइक बस की चपेट में आ गई। इस दर्दनाक हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि, दो अन्य ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान लोकेंद्र (23), विकास (20), पप्पू (50) और दिनेश (23) के तौर पर हुई है। सभी मृतक खंडवा जिले की पुनास तहसील के भोंगावा गांव के रहने वाले थे। सभी पेशे से मजदूर बताए जा रहे हैं।

हादसे की सूचना मिलते ही सनावद थाना पुलिस और प्रशासनिक आमला घटनास्थल पर पहुंचा। पुलिस ने मृतकों के परिजनों को घटना की सूचना दे दी एवं शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि बाइक सवार चारों युवक मजदूर करने बेड़िया जा रहे थे। इस दौरान सनावद थाना क्षेत्र के एकता नगर के पास हादसे का शिकार हो गए।

वहीं, दूसरा हादसा इंदौर जिले में हुआ। यहां खजराना थाना क्षेत्र में एक डंपर चालक ने बाइक सवार दंपत्ति को जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में दंपत्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उनकी चार साल की बच्ची ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। खजराना पुलिस के अनुसार हादसा बायपास पर झलारिया जंक्शन के नजदीक हुआ। राऊ की तरफ से आ रहे डंपर ने खजराना क्षेत्र में रहने वाले दंपत्ति को टक्कर मारी है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ट्रक की गति काफी तेज थी। बाइक सवार दूसरे वाहन को ओवरटेक कर रहा था। तभी सामने से आ रहा डंपर चालक स्पीड कंट्रोल नहीं कर पाया और डंपर का अगला हिस्सा बाइक से टकरा गया। डंपर से सीधी भिंडत के बाद दंपत्ति सड़क पर गिर गए, जबकि बच्ची उछलकर दूर जा गिरी। खून ज्यादा बह जाने की वजह से पति-पत्नी ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया।

इधर, शहडोल जिले के पथखई घाट पर शुक्रवार को एक भीषण सड़क हादसे में ट्रक चालक की मौत हो गई। हादसा इतना भीषण था कि चालक का शव ट्रक के नीचे ही दब गया, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद निकाला जा सका। बताया जा रहा है कि ट्रक में भारी-भरकम रेलवे का सामान लोड था, जिसकी वजह से चालक के शव को निकालने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा। करीब तीन घंटे की जद्दोजहद के बाद शव को निकाला जा सका है। हादसा पथखई घाट के अंधे मोड़ पर हुआ। इसके पहले भी इस मोड़ पर हादसे हो चुके हैं। वाहन चालकों को यहां कुछ दिखाई नहीं देता, जिसकी वजह से वे यहां हादसे का शिकार हो जाते हैं।

वहीं, रतलाम जिले के जावरा चौपाटी क्षेत्र में एक तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक पर पीछे बैठी महिला डंपर के पिछले टायर की चपेट में आ गई, जिसके चलते मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना के बाद आरोपी डंपर छोड़कर मौके से भाग गया।

मुख्यमंत्री चौहान ने सड़क दुर्घटनाओं पर दुख व्यक्त किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटनाओं पर शोक व्यक्त करते हुए संबंधित जिलों के कलेक्टर्स को प्रभावित परिवारों की सहायता के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर में डंपर से एक बालिका सहित तीन नागरिकों की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने खरगोन में बस और बाइक की टक्कर में चार युवकों की मृत्यु पर भी दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ईश्वर से दुर्घटना में दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में मृत लोगों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने और घायल लोगों के समुचित उपचार के निर्देश भी दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने शहडोल जिले में यात्री बस के पेड़ से टकराने से घायल हुए लोगों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। दुर्घटना में 15 यात्री घायल हुए हैं, जिनका शहीद बिरसा मुंडा मेडिकल कॉलेज शहडोल में उपचार चल रहा है। (एजेंसी, हि.स.)