Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अब स्पॉटिफाई भी करेगी कर्मचारियों की छंटनी! खर्च में कमी करने उठायेगी ये कदम

नई दिल्‍ली । स्पॉटिफाई टेक्नोलॉजी (spotify technology) भी अपने यहां छंटनी (lay off) की तैयारी कर कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लागत में कटौती के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी छंटनी की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता है तो ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify भी अल्फाबेट, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो जाएगी जिन्होंने बीते दिनों अपने यहां हजारों की संख्या में छंटनी की घोषणा की है।

सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कितनी नौकरियां खत्म की जा रही हैं, यह स्पष्ट नही किया गया है। Spotify ने टिप्पणी के लिए एक समाचार एजेंसी के अनुरोध का फिलहाल जवाब नहीं दिया है।

टेक फर्मों में पिछले साल हजारों लोगों ने अपनी नौकरियां गंवा दी है। जानकार मानते हैं कि महामारी के दौरान मांग में तेजी से गिरावट आई। वर्तमान में आईटी फर्म हर हाल में अपनी लागत घटाना चाहते हैं। ऐसे में मांग में कमी और वर्ष 2023 में मंदी की आशंका के कारण कंपनियां छंटनी का फैसला ले रही हैं।

पिछले कुछ हफ्तों में गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने कहा था कि वह 12,000 नौकरियों को खत्म कर देगी। जबकि माइक्रोसॉफ्ट ने भी 10,000 लोगों के छंटनी की घोषणा की है। अमेजन की छंटनी से भी 18,000 से अधिक लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा और एलन मस्क के ट्विटर जैसी अन्य तकनीकी कंपनियों ने पिछले साल के अंत में हजारों लोगों को नौकरी से निकाल दिया था।