Friday, September 20"खबर जो असर करे"

MP पहले फ्लोटिंग फेस्टिवल की मेजबानी के लिए तैयार, गांधीसागर में एक फरवरी से होगा शुरू

भोपाल (Bhopal)। मंदसौर (Mandsaur) के गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल (Gandisagar Floating Festival) में आने वाले पर्यटकों को एक अनूठा ग्लैंपिंग और एडवेंचर एक्टिविटीज (Glamping and Adventure Activities) का अनुभव देने के लिए पांच दिवसीय फ्लोटिंग फेस्टिवल आगामी एक फरवरी से आयोजित किया जा रहा है। पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव एवं टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि यह अद्वितीय और अपनी तरह का पहला फ्लोटिंग फेस्टिवल है जिसमे लैंड, एयर और वाटर बेस्ड एडवेंचर एक्टिविटीज रहेगी।

उन्होंने बताया कि महोत्सव 5 फरवरी तक चलेगा। उसके बाद 3 माह तक पर्यटकों के लिए टेंट सिटी (ग्लैंपिंग) और 6 माह तक एडवेंचर एक्टिविटीज जारी रहेगी। पर्यटकों के रिस्पॉन्स पर इसे बढ़ाया जा सकेगा।

शुक्ला ने बताया कि गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए एक शानदार त्यौहार है, जो उन्हें शहर की हलचल से दूर प्राकृतिक परिवेश में ले जाता है। फ्लोटिंग फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी, लाइव संगीत और भी बहुत कुछ होगा। इसके अलावा, गांधीसागर जलाशय के पास कई रोमांचक साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल में एडवेंचर के शौकीनों के साथ-साथ प्रकृति प्रेमियों को भी माँ प्रकृति की गोद में ग्लेमिंग का अनुभव मिलेगा।

प्रत्येक लक्जरी टेंट को प्रीमियम सुविधाओं, मनोरम स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों, इंडोर स्पोर्ट्स सम्मेलन सुविधाओं के साथ आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। प्रकृति आधारित शिल्प के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए, क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की कार्यशालाएँ आयोजित की जाएंगी। यह पर्यावरण के अनुकूल शिल्प कौशल के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

“गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल मध्यप्रदेश के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और रोजगार की नई संभावनाएँ पैदा करने के लिए शुरुआती 10 साल की पहल है। इस परियोजना के साथ, हमारा उद्देश्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को आकर्षित करना है, जिससे उन्हें मध्यप्रदेश के विभिन्न आकर्षण का अनुभव करने का मौका मिलेगा। हम राज्य के भीतर कई गंतव्यों की खोज कर रहे हैं, जिनमें सफल पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित होने की क्षमता है और इस दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। (एजेंसी, हि.स.)