Friday, September 20"खबर जो असर करे"

महिला IPL: मिताली ने दिए क्रिकेट में वापसी के संकेत

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज संन्यास त्यागकर फिर से क्रिकेट के मैदान पर खेलते हुए दिखाई दे सकती हैं। मिताली के संकेत को समझें तो वह महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) में खेलने के लिए संन्यास से बाहर आ सकती हैं। इस खिलाड़ी ने पिछले साल जून में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास ले लिया था। हालांकि, उन्होंने WIPL के लिए विकल्प खुला छोड़ दिया है।

मिताली ने अपनी बात रखते हुए कहा, “मैंने उस विकल्प को खुला रखा है। मैंने इस बारे में अभी फैसला नहीं किया है। WIPL होने में अभी कुछ और महीने बाकी हैं। इसके के पहले संस्करण का हिस्सा बनना अच्छा अनुभव होगा।” मिताली ने आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इसके बाद उन्होंने जून 2022 में वनडे और टेस्ट क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया था। निस्संदेह मिताली की उपस्थिति से लीग की लोकप्रियता बढ़ेगी।

मिताली का महिला क्रिकेट में वही कद है जो पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का है। 40 साल की इस खिलाड़ी ने भारत के लिए 232 वनडे मैचों में 50.68 की औसत से 7,805 रन बनाए। 125* के उच्च स्कोर के साथ उनके नाम सात शतक और 64 अर्धशतक दर्ज हैं। 89 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं। 12 टेस्ट में एक शतक और चार अर्धशतकों के साथ उनके 699 रन दर्ज हैं।

मिताली के अलावा एक अन्य पूर्व महिला दिग्गज खिलाड़ी झूलन गोस्वामी के भी WIPL 2023 में खेलने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, इस पूर्व तेज गेंदबाज ने अभी तक अपनी भागीदारी की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कई रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि वे भी पहला संस्करण खेलेंगी। झूलन ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल सितंबर में खेला था, उसके बाद इस खेल को अलविदा कह दिया था।

झूलन ने WIPL में भागीदारी की संभावनाओं पर कहा, “अभी तक मैंने फैसला नहीं किया है, क्योंकि अभी तक महिला IPL की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हमें उम्मीद है कि यह आने वाले सीजन में आ सकता है।” उन्होंने आगे कहा, “आधिकारिक घोषणा का इंतजार करें और फिर मैं फैसला करूंगी। फिलहाल मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना करियर खत्म कर चुकी हूं। मैंने अपने खेल का भरपूर आनंद लिया है।”