Friday, September 20"खबर जो असर करे"

लगातार 3 दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजार का शानदार बाउंस बैक

– सेंसेक्स 989 अंक तक उछला, निवेशकों की संपत्ति में 3.04 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद इस सप्ताह के पहले दिन ही घरेलू शेयर बाजार ने शानदार अंदाज में बाउंस बैक किया। आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई, जिसके बाद जोरदार लिवाली के सपोर्ट से बाजार शानदार ऊंचाई तक पहुंचा। बीच में कुछ देर के लिए मुनाफावसूली भी हुई, लेकिन आखिरी डेढ़ घंटे में एक बार फिर हुई जोरदार खरीदारी ने शेयर बाजार के मूड को खिला दिया।

आज के कारोबार में निफ्टी ने शानदार अंदाज में मजबूती की डबल सेंचुरी जड़ी और सेंसेक्स भी 60,700 अंक से ऊपर चढ़कर बंद होने में सफल रहा। पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 1.41 प्रतिशत और निफ्टी 1.35 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए। आज के कारोबार में आई तेजी के कारण शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 3 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया।

आज के कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कंज्यूमर ड्यूरेबल सेक्टर को छोड़ कर शेष सभी सेक्टोरल इंडेक्स में तेजी का रुख बना रहा। अमेरिकी बाजार में सुधार के संकेत की वजह से आईटी और मेटल सेक्टर के शेयरों में भी जोरदार खरीदारी का रुख बना रहा। इसके अलावा ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में भी जोरदार तेजी बनी रही। इसी तरह एफएमसीजी, फार्मास्यूटिकल और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में भी खरीदारी का रुख बना रहा। बाजार में खरीदारी के सपोर्ट की वजह से मिडकैप इंडेक्स 1 प्रतिशत की तेजी के साथ और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद होने में सफल रहे।

आज के कारोबार में आई तेजी के कारण शेयर बाजार के निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का फायदा हुआ। स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) आज के कारोबार के बाद बढ़ कर 282.79 लाख करोड़ रुपये (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार का कारोबार खत्म होने के बाद इन कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 279.75 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में आज करीब 3.04 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

दिन भर हुई खरीद बिक्री के दौरान बीएसई में 3,799 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 2,047 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,582 शेयर में गिरावट का रुख बना रहा, जबकि 170 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट स्तर पर बंद हुए। दूसरी ओर, एनएसई में आज 2,052 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,242 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 810 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 27 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 3 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 44 शेयर हरे निशान में और 6 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

दुनिया भर के शेयर बाजार में बने सकारात्मक माहौल के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 246.70 अंक की बढ़त के साथ 60,147.07 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती 10 मिनट के कारोबार के बाद ही बाजार में चौतरफा लिवाली शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स की चाल भी तेज होती गई।

दिन के पहले सत्र में लगातार खरीदारी का जोर बना रहा, जिसकी वजह दोपहर 12 बजे के करीब सेंसेक्स 989.04 अंक की छलांग लगाकर आज के सर्वोच्च स्तर 60,889.41 अंक तक पहुंच गया। हालांकि, दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में मुनाफावसूली का दबाव बनता भी नजर आया, जिसकी वजह से दोपहर 2 बजे तक इस सूचकांक में गिरावट का रुख दिखा। इसके बाद एक बार फिर खरीदारों ने बाजार में लिवाली का जोर बना दिया। इस खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स ने 846.94 अंक की मजबूती के साथ 60,747.31 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही निफ्टी ने भी आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ की। पॉजिटिव नोट्स के सपोर्ट से ये सूचकांक 93.10 अंक की तेजी के साथ 17,952.55 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही बाजार में बने खरीदारी के जोर के कारण निफ्टी की चाल भी तेज होती चली गई। दोपहर 12 बजे तक खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी लगातार तेज गति से ऊपर की ओर चढ़ता रहा। पहले सत्र के कारोबार के अंत तक ये सूचकांक 281.95 अंक की मजबूती के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 18,141.40 अंक तक पहुंच गया।

दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में मुनाफावसूली के चक्कर में बिकवाली का दबाव बनने लगा, जिसकी वजह से दोपहर करीब 2 बजे तक निफ्टी की चाल में गिरावट का रुख नजर आया। कारोबार के आखिरी डेढ़ घंटे में खरीदारों ने एक बार फिर बाजार में तेज लिवाली शुरू कर दी, जिसके कारण इस सूचकांक ने 241.75 अंक की मजबूती के साथ 18,101.20 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा 3.59 प्रतिशत, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) 3.38 प्रतिशत, एचसीएल टेक्नोलॉजी 3.35 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 3.11 प्रतिशत और टेक महिंद्रा 2.95 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर टाइटन कंपनी 2.11 प्रतिशत, बजाज फिनसर्व 1.14 प्रतिशत, बजाज ऑटो 0.59 प्रतिशत, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस 0.52 प्रतिशत और ग्रासिम इंडस्ट्रीज 0.42 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)