Friday, September 20"खबर जो असर करे"

लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

– निवेशकों की संपत्ति में 85 हजार करोड़ रुपये का इजाफा

नई दिल्ली। नए साल के दूसरे कारोबारी दिन एक बार फिर शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा। हालांकि पूरे दिन शेयर बाजार में एक सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होता रहा। शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार कुछ समय के लिए लाल निशान में भी रहा लेकिन उसके बाद पूरे दिन उतार-चढ़ाव का सामना करने के बावजूद दोनों सूचकांक हरे निशान में ही कारोबार करते रहे। दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 0.21 प्रतिशत और निफ्टी 0.19 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए।

आज दिनभर के कारोबार के दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहे। आज के कारोबार के दौरान बैंकिंग शेयरों में अच्छी खरीदारी का जोर बना रहा। इसके साथ ही फार्मास्यूटिकल और आईटी सेक्टर में भी खरीदारी का रुख बना रहा। दूसरी ओर एफएमसीजी, मेटल और ऑटोमोबाइल सेक्टर में गिरावट का रुख बना रहा। इसी तरह एनर्जी सेक्टर के शेयर भी आज दबाव में ही कारोबार करते नजर आए।

शेयर बाजार में आज की मामूली तेजी के बावजूद शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 85 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई। आज के कारोबार में बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपीटलाइजेशन) बढ़कर 284.65 लाख करोड़ रुपये हो गया। जबकि कल यानि सोमवार का कारोबार बंद होने के बाद इन कंपनियों का मार्केट कैपीटलाइजेशन 283.80 करोड़ रुपये था। इस तरह इन कंपनियों के मार्केट कैपीटलाइजेशन और निवेशकों की संपत्ति में करीब 85,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई।

दिनभर हुई खरीद बिक्री के दौरान बीएसई में 3,665 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 2,050 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,477 शेयर में गिरावट का रुख बना रहा, जबकि 138 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट स्तर पर बंद हुए। दूसरी ओर एनएसई में आज 2,010 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,131 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 879 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 17 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 13 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 27 शेयर हरे निशान में और 23 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 92.91 अंक की गिरावट के साथ 61,074.88 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बाजार में तेज बिकवाली शुरू हो गई, जिसकी वजह से थोड़ी ही देर में सेंसेक्स गिरकर 61,004.04 अंक तक पहुंच गया।

पहले 10 मिनट की गिरावट के बाद ही बाजार में खरीदार एक्टिव हो गए और तेज लिवाली शुरू कर दी, जिसके कारण सेंसेक्स की चाल में भी तेजी आ गई। बाजार में तेजी करीब 12 बजे तक जारी रही। उसके बाद एक बार फिर बिकवाली का दबाव बनने की वजह से आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स दोबारा लुढ़क कर लाल निशान के करीब पहुंच गया।

ये गिरावट ज्यादा देर की नहीं रही, क्योंकि दोपहर एक बजे के पहले ही बाजार में खरीदार दोबारा एक्टिव हो गए और लगातार लिवाली करके आज का कारोबार खत्म होने के कुछ देर पहले सेंसेक्स को 176.17 अंक की मजबूती के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 61,343.96 अंक तक पहुंचा दिया। हालांकि आखरी वक्त में हुए इंट्रा-डे सेटेलमेंट की वजह से ये सूचकांक ऊपरी स्तर से थोड़ा नीचे फिसल कर 126.41 अंक की बढ़त के साथ 61,294.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 34.25 अंक की गिरावट के साथ 18,163.20 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में हुई बिकवाली के कारण निफ्टी भी गिरकर 18,149.80 अंक तक पहुंचा लेकिन इसके बाद शुरू हुई खरीदारी से निफ्टी की चाल भी तेज हो गई।

दिन के पहले सत्र में निफ्टी अमूमन तेजी की चाल ही चलता रहा लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद मुनाफावसूली के चक्कर में हुई बिकवाली के कारण ये सूचकांक भी तेजी से लुढ़क कर नीचे आने लगा। हालांकि आधे घंटे की गिरावट के बाद ही खरीदार एक बार फिर बाजार में तेज लिवाली करने लगे, जिस निफ्टी की चाल दोबारा तेज हो गई। दिनभर हुई लिवाली और बिकवाली के बाद इस सूचकांक ने 35.10 अंक की तेजी के साथ 18,232.55 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

पूरे दिन हुए कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस 4.44 प्रतिशत, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 2.29 प्रतिशत, एक्सिस बैंक 2.20 प्रतिशत टाइटन कंपनी 1.86 प्रतिशत और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) 1.53 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 1.47 प्रतिशत, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज 1.17 प्रतिशत, महिंद्रा एंड महिंद्रा 1.07 प्रतिशत, जेएसडब्ल्यू स्टील 0.95 प्रतिशत और ग्रासिम इंडस्ट्रीज 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)