Friday, September 20"खबर जो असर करे"

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन नवंबर में 5.4 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली। देश के आठ बुनियादी उद्योगों (eight basic industries) के उत्पादन में बढ़ोतरी (increase in production) हुई है। कोयला, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से नवंबर महीने (november month) में आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में 5.4 फीसदी की वृद्धि (5.4 percent increase) हुई है। पिछले साल समान अवधि में इसमें 3.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया कि नवंबर में आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में 5.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और रिफाइनरी के उत्पादन में नवंबर महीने में गिरावट आई है। हालांकि, आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अक्टूबर महीने में 0.9 फीसदी रही थी।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इन आठ बुनियादी उद्योगों कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल-नवंबर के दौरान आठ फीसदी रही है। इससे पिछले वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान यह 13.9 फीसदी रही थी। आंकड़ों के अनुसार कोयला के उत्पादन में सालाना आधार पर इस साल नवंबर में 12.3 फीसदी, उर्वरक के उत्पादन में 6.4 फीसदी, इस्पात के उत्पादन में 10.8 फीसदी, सीमेंट के उत्पादन में 28.6 फीसदी और बिजली के उत्पादन में 12.1 फीसदी की वृद्धि हुई है।

कुल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में देश के आठ बुनियादी उद्योगों का भारांश 40.27 फीसदी है। इससे इसका असर औद्योगिक उत्पादन पर भी दिखेगा। सरकार नवंबर महीने का आईआईपी आंकड़ा जनवरी 2023 के दूसरे हफ्ते में जारी कर सकती है। (एजेंसी, हि.स.)