Friday, September 20"खबर जो असर करे"

शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद निवेशकों की संपत्ति 8 हजार करोड़ रुपये बढ़ी

– पूरे सप्ताह के कारोबार में निवेशकों की संपत्ति करीब 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ी

नई दिल्ली। साल 2022 के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार के गिरावट के साथ बंद होने के बावजूद निवेशकों की संपत्ति में आज करीब 8 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हो गया। इसी तरह इस पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 10 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में शामिल चुनिंदा शेयरों में आज गिरावट का रुख अधिक रहा, जिसकी वजह से इन दोनों ही सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई। अगर शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के ओवरऑल प्रदर्शन पर नजर डालें, तो मुनाफा कमाकर बंद होने वाली कंपनियों की संख्या नुकसान वाली कंपनियों की तुलना में करीब 70 प्रतिशत अधिक रही। इस वजह से लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में तुलनात्मक तौर पर बढ़ोतरी ही दर्ज की गई।

स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक आज दिन भर का कारोबार खत्म होने के बाद लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) 282.44 लाख करोड़ रुपये रहा। गुरुवार का कारोबार खत्म होने के बाद मार्केट कैपिटलाइजेशन 282.36 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह से सूचकांक में गिरावट के बावजूद निवेशकों की संपत्ति में आज करीब 8 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हो गया।

आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों में गिरावट आने के बावजूद ये कारोबारी सप्ताह घरेलू शेयर बाजार के लिए उत्साह बढ़ाने वाला सप्ताह रहा है। सप्ताह के 5 कारोबारी दिनों में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों में करीब 1 प्रतिशत की ओवरऑल तेजी आई है, जिसकी वजह से साप्ताहिक आधार पर निवेशकों की संपत्ति में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक का इजाफा हो चुका है।

सप्ताह के पहले दिन ही सोमवार को लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 5.74 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद मंगलवार को 2.56 लाख करोड़ रुपये, बुधवार को 0.70 लाख करोड़ रुपये, गुरुवार को 1.24 लाख करोड़ रुपये और आज 0.08 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

साल के आखिरी कारोबारी दिन गिरकर बंद हुआ घरेलू शेयर बाजार
साल के आखिरी कारोबारी दिन आज घरेलू शेयर बाजार में जोरदार उठापटक नजर आया। बाजार में आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई। दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद बाजार लाल निशान में बंद हुआ। दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स ने 0.48 प्रतिशत और निफ्टी ने 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

आज के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप से जुड़े शेयरों में आमतौर पर खरीदारी का रुख बना रहा। खरीदारी के सपोर्ट से मिड कैप इंडेक्स बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा। इस पूरे सप्ताह ये इंडेक्स हर दिन बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज के कारोबार में रियल्टी, पीएसयू बैंक और मेटल सेक्टर के शेयरों में तेजी का रुख बना रहा। दूसरी ओर मीडिया, एनर्जी और आईटी सेक्टर के शेयरों पर दबाव बना रहा।

पूरे दिन के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 1,999 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,283 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 716 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 10 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 20 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 19 शेयर हरे निशान में और 31 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज मजबूत वैश्विक संकेतों के सपोर्ट से मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 195.28 अंक की तेजी के साथ 61,329.16 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बाजार में लिवालों और बिकवालों के बीच खींचतान की स्थिति बन गई, जिसके कारण सेंसेक्स की चाल में भी लगातार उतार चढ़ाव होता रहा।

दोपहर 12 बजे के बाद शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव ज्यादा तेज हो गया, जिसकी वजह से सेंसेक्स भी थोड़ी देर में ही लुढ़क कर लाल निशान में पहुंच गया। हालांकि बीच-बीच में खरीदारी करके सेंसेक्स को संभालने की कोशिश भी होती रही। इसके बावजूद इस सूचकांक में गिरावट जारी रही।

शाम 3 बजे के करीब बाजार में अचानक चौतरफा बिकवाली शुरू हो गई, जिसकी वजह से अगले 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स 390.17 अंक की गिरावट के साथ आज के सबसे निचले स्तर 60,743.71 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी वक्त के कारोबार में हुई मामूली खरीदारी के कारण इस सूचकांक ने निचले स्तर से थोड़ा सुधर कर 293.14 अंक कमजोरी के साथ 60,840.74 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 68.10 अंक उछलकर 18,259.10 अंक के स्तर पर खुला। बाजार में लगातार रुक रुक कर खरीद-बिक्री का दबाव बनते रहने की वजह से निफ्टी की चाल में भी लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही।

दिन के पहले कारोबारी सत्र में बिकवाली का दबाव बनने के बावजूद बीच बीच में लिवाली का जोर भी दिखता रहा। लेकिन दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में बाजार पर बिकवाल पूरी तरह से हावी हो गए, जिसकी वजह से ये सूचकांक भी तेजी से नीचे गिरता चला गया।

आज का कारोबार खत्म होने के आधा घंटा पहले शेयर बाजार में हुई चौतरफा बिकवाली की वजह से निफ्टी 110.70 अंक की कमजोरी के साथ आज के सबसे निचले स्तर 18,080.30 अंक तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी वक्त के कारोबार में इंट्रा-डे सेटेलमेंट के कारण हुई खरीदारी से निफ्टी को मामूली सहारा मिला और इसने निचले स्तर से थोड़ा ऊपर उठकर 50.70 अंक की गिरावट के साथ 18,105.30 अंक के स्तर पर साल 2022 के कारोबार का अंत किया।

पूरे दिन हुए कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से बजाज फिनसर्व 2.39 प्रतिशत, टाइटन कंपनी 1.73 प्रतिशत, कोल इंडिया 1.53 प्रतिशत, ओएनजीसी 1.45 प्रतिशत और बजाज ऑटो 1.32 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 2.17 प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक 1.89 प्रतिशत, भारती एयरटेल 1.78 प्रतिशत, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 1.67 प्रतिशत और आयशर मोटर्स 1.63 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)