Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जोरदार बिकवाली से निवेशकों को 8.26 लाख करोड़ की चपत

– 7 कारोबारी दिन में निवेशकों को करीब 19 लाख करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार (domestic stock market) में शुक्रवार को पूरे दिन घबराहट का माहौल बना रहा। चीन और दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण फैलने (spread of corona infection) की वजह से आज के कारोबार की शुरुआत से ही शेयर बाजार दबाव में आ गया। पूरे दिन चौतरफा बिकवाली (all day sell out) होती रही, जिसकी वजह से सिर्फ एक ही दिन में निवेशकों को करीब 8.26 लाख करोड़ रुपये का घाटा (Investors lost about Rs 8.26 lakh crore) हो गया। पिछले 7 कारोबारी दिनों के दौरान बाजार पर बने दबाव की वजह से निवेशकों को अभी तक करीब 18.96 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

जानकारों का कहना है कि महंगाई के दबाव की वजह से दुनिया भर के ज्यादातर केंद्रीय बैंकों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी रहने के संकेत हैं। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर मंदी आने की आशंका भी लगातार जताई जा रही है। और तो और कोरोना महामारी का संक्रमण भी एक बार फिर चीन और जापान समेत दुनिया के कई देशों को तेजी से अपनी चपेट में लेने लगा है। इसके कारण दुनिया भर के कारोबारी जगत में निराशा और डर का माहौल बन गया है, जिसकी वजह से इस पूरे सप्ताह पूरी दुनिया के ज्यादातर शेयर बाजार दबाव में काम करते नजर आए।

स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) आज के कारोबार के बाद गिरकर 272.29 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया। जबकि कल यानी गुरुवार को दिन भर का कारोबार खत्म होने के बाद लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 280.55 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह सिर्फ आज के ही कारोबार में शेयर बाजार के निवेशकों को 8.26 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया।

अगर पिछले 7 कारोबारी दिन की बात करें, तो पिछले 14 दिसंबर को बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा हुआ था। उस दिन से लेकर अभी तक के कारोबार में इन कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में करीब 18.96 लाख करोड़ रुपये की कमी आ चुकी है। 14 दिसंबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 291.25 लाख करोड़ रुपये था, जो आज का कारोबार खत्म होने के बाद घटकर 272.29 लाख करोड़ रुपये रह गया है। इस तरह सिर्फ 7 दिनों में ही निवेशकों को करीब 19 लाख करोड़ रुपये की चपत लग चुकी है।

आज दिन भर के कारोबार के दौरान लगातार बिकवाली का दबाव बना रहा। इसके बावजूद 137 शेयर ऐसे भी रहे, जिनमें खरीदारी होती रही। इनमें से 122 शेयर आज खरीदारी के सपोर्ट से अपर सर्किट की सीमा तक पहुंचे। दूसरी ओर बाजार में हुई जोरदार बिकवाली के कारण 626 शेयर गिरकर लोअर सर्किट की सीमा तक पहुंच गए। इन शेयरों में यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, अडाणी पावर, लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी, पीटीसी इंडस्ट्रीज, स्टील एक्सचेंज इंडिया, टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र), रेल विकास निगम, डीबी रियल्टी, स्पंदना स्फूर्ती फाइनेंशियल और बजाज हिंदुस्तान शुगर के नाम शामिल हैं।

बाजार में बने निराशा के माहौल के बावजूद आज के कारोबार में 62 शेयर ऐसे भी रहे, जिन्होंने आज खरीदारी के सपोर्ट से 1 साल के सबसे ऊपरी स्तर तक पहुंचने में सफलता हासिल की। इन शेयरों में अरुण ज्योति बायो वेंचर्स, ड्रोनाचार्य एरियल इनोवेशन, एबॉट इंडिया, अबांस होल्डिंग्स, ईएफसीआई लिमिटेड, लैंडमार्क कार्स, इंडियन लिंक चेन मैन्युफैक्चरर्स, एडवांस पेट्रोकेमिकल्स और एसजी फिनसर्व के नाम शामिल हैं। दूसरी ओर बिकवाली के दबाव की वजह से आज 294 शेयर गिरकर 1 साल के सबसे निचले स्तर तक पहुंच गए। (एजेंसी, हि.स.)