Friday, September 20"खबर जो असर करे"

यूएस फेड के फैसले पर शेयर बाजार की नजर, सीमित दायरे में हुआ कारोबार

– सेंसेक्स 0.23 प्रतिशत और निफ्टी 0.28 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए

नई दिल्ली। अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस फेड) के ब्याज दरों पर फैसला लेने से पहले घरेलू शेयर बाजार आज सीमित दायरे में कारोबार करता नजर आया। निवेशक दिनभर के कारोबार के दौरान सतर्कता बरतते नजर आए। हालांकि, पूरे दिन सीमित दायरे में ही शेयर बाजार की चाल ऊपर नीचे होती रही। दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 0.23 प्रतिशत और निफ्टी 0.28 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार में बैंकिंग शेयरों में, खासकर पीएसयू बैंकों के शेयरों में हुई जोरदार खरीदारी के कारण निफ्टी का बैंक इंडेक्स लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंचकर बंद हुआ। आज एफएमसीजी सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर ओवरऑल तेजी के साथ हरे निशान में बंद हुए। खासकर मेटल, आईटी और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में अच्छी खरीदारी नजर आई। इसी तरह कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में भी खरीदारी का रुख बना रहा।

पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के दौरान स्टॉक मार्केट में कुल 1,995 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,125 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 870 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 21 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 9 शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 34 शेयर हरे निशान में और 16 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 152.64 अंक उछलकर 62,685.94 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही चौतरफा लिवाली शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स उछल कर 62,835.11 अंक तक पहुंच गया। इसके बाद बाजार में मुनाफावसूली के चक्कर में बिकवाली शुरू हो गई।

मुनाफावसूली शुरू हो जाने के कारण इस सूचकांक में तेज गिरावट का रुख बन गया। सुबह 10 बजे तक इस सूचकांक में गिरावट का दबाव बना रहा, लेकिन इसके बाद पूरे दिन सेंसेक्स सीमित दायरे में कारोबार करता रहा। शुरुआती उतार चढ़ाव के बाद दिन के पहले कारोबारी सत्र में बाजार में लिवालों का जोर दिखा तो दूसरे कारोबारी सत्र में बिकवाली का दबाव अधिक बना रहा। पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के बाद इस सूचकांक ने 144.61 अंक की बढ़त के साथ 62,677.91 अंक के स्तर पर दिन के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 43.65 अंक की बढ़त के साथ 18,651.65 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में निफ्टी को भी खरीदारों का सहारा मिला, जिसके कारण पहले 15 मिनट में ही ये उछल कर 18,696.10 अंक तक पहुंच गया। इसके बाद मुनाफावसूली के चक्कर में हुई बिकवाली ने निफ्टी को गोता लगाने के लिए मजबूर कर दिया।

दिन के पहले सत्र में शेयर बाजार में शुरुआती घंटे में हुई उठापटक के बाद अगला दो घंटा आमतौर पर खरीदारों का रहा। लेकिन दूसरे कारोबारी सत्र में एक बार फिर बिकवाली का दबाव बन गया। हालांकि बीच-बीच में लिवाली करके शेयर बाजार को सपोर्ट देने की कोशिश भी होती रही। इसके बावजूद बाजार में अंतिम समय तक उठापटक होती रही। दिन भर हुई लिवाली और बिकवाली के बाद निफ्टी ने 52.30 अंक की बढ़त के साथ 18,660.30 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

दिन भर के कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 2.44 प्रतिशत, ओएनजीसी 2.25 प्रतिशत, टेक महिंद्रा 1.85 प्रतिशत, जेएसडब्ल्यू स्टील 1.84 प्रतिशत और यूपीएल 1.76 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर नेस्ले 1.59 प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक 1.20 प्रतिशत, भारती एयरटेल 1.06 प्रतिशत, एशियन पेंट्स 1.02 प्रतिशत और हिंदुस्तान यूनिलीवर 0.95 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

सीमित दायरे में कारोबार के बावजूद निवेशकों को 1 लाख करोड़ से ज्यादा का मुनाफा
बुधवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार दिनभर सीमित दायरे में कारोबार करता रहा। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक करीब 25 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। इस मामूली बढ़त के बावजूद आज के कारोबार में बीएसई के निवेशकों की संपत्ति में करीब 1.06 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाईजेशन) आज का कारोबार बंद होने के बाद 291.07 लाख करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंच गया। इसके 1 दिन पहले यानी मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 290.01 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बाजार में आई सीमित तेजी के बावजूद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के निवेशकों की संपत्ति में एक दिन में ही 1.06 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हो गई।

सेंसेक्स में शामिल 5 शेयरों में आज सबसे अधिक तेजी देखी गई। इन शेयरों में टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं। इन शेयरों में आज 1.84 प्रतिशत से लेकर 1.34 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, एचसीएल टेक्नोलॉजी, लार्सन एंड टूब्रो और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के शेयर भी 1 प्रतिशत या इससे अधिक की उछाल भरने में सफल रहे।

दूसरी ओर नेस्ले, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में आज 1.82 प्रतिशत से लेकर 0.89 प्रतिशत तक की कमजोरी देखी गई। इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक और आईटीसी के शेयर ने भी सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में अपना नाम दर्ज करा लिया।

पूरे दिन के कारोबार के बाद के बीएसई में लिस्टेड 271 शेयर अपर सर्किट की सीमा तक पहुंचे। इनमें जी मीडिया, पंजाब एंड सिंध बैंक और टाइमेक्स ग्रुप के शेयर शामिल हैं। इसके अलावा आज के कारोबार में बिकवाली के दबाव की वजह से 122 शेयर लोअर सर्किट की सीमा तक भी पहुंचे।

आज के कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के 176 शेयर साल के सर्वोच्च स्तर तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की। सर्वोच्च स्तर हासिल करने वाले शेयरों में भारत फोर्ज, ब्लू स्टार, एक्सिस बैंक, एबॉट इंडिया, अपोलो माइक्रो सिस्टम्स और सीजी पावर जैसे शेयर शामिल हैं। दूसरी ओर आज के कारोबार में बीएसई के 27 शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से लुढ़क कर साल के सबसे निचले स्तर तक भी पहुंच गए। (एजेंसी, हि.स.)