Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

पाकिस्तान सीमा पर अफगानिस्तान सेना की फायरिंग, सात की मौत, 27 घायल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान और अफगानिस्तान सीमा पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा। अब सूचना आई है कि अफगानिस्तान सेना ने पाकिस्तान सीमा पर ताबड़फोड़ फायरिंग की, जिसमें छह पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई। जवाबी कार्रवाई में एक अफगानिस्तानी सैनिक की मौत हो गई। घटनाक्रम में 27 लोग घायल हुए हैं।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर स्पिन बोल्दाक इलाके में चमन बार्डर पर एक बार फिर तनाव बढ़ा है। पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी बयान के अनुसार अफगान बार्डर फोर्स ने चमन बॉर्डर पर आर्टिलरी और मोर्टार के साथ भारी हथियारों से लैस होकर अंधाधुंध फायरिंग कर दी। पाकिस्तानी सेना ने दावा किया कि अफगानिस्तान की फौज ने आबादी वाले इलाकों में पागकिस्तानी नागरिकों पर गोलियां दागीं। पाकिस्तानी सेना ने अपने बयान में दावा किया है कि अफगानिस्तान की ओर से की गयी गोलीबारी में पाकिस्तान के छह नागरिक मारे गए और 17 अन्य लोग घायल हो गए। इस हमले के बाद पाकिस्तानी सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसमें एक अफगानिस्तानी सैनिक को जान गंवानी पड़ी।

इस संबंध में अफगानिस्तान की सेना का कहना है कि अफगानिस्तान की सेना पाकिस्तान के साथ सटी सीमा के अपने हिस्से में एक नया चेकपोस्ट बना रही थी। पाकिस्तानी सेना ने अफगानिस्तानी सैनिकों को चेकपोस्ट बनाने से रोका, इसी बात पर विवाद हुआ और मामला फायरिंग तक पहुंच गया। इस बीच अफगानिस्तान की कंधार पुलिस के प्रवक्ता हाफिज साबिर ने कहा है कि पाकिस्तान के हमले में अफगानिस्तान का एक सैनिक मारा गया है। पाकिस्तानी सेना के हमले में दस अन्य लोगों के घायल होने की भी जानकारी दी गई है। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक भी हुई, जिसके बाद फिलहाल सीमा पर स्थिति सामान्य बनी हुई है।