Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अब तक 91 कोयला खदानों की सफलतापूर्वक हुई नीलामी: कोयला मंत्रालय

नई दिल्ली (New Delhi)। देश में तीन साल पहले शुरू वाणिज्यिक कोयला खदान नीलामी के तहत अबतक 91 खदानों की सफलतापूर्वक नीलामी की जा चुकी है। इन आवंटित खदानों में से 6 वाणिज्यिक खदानों ने पहले ही कोयले का उत्पादन शुरू कर दिया है, जबकि अन्य तीन खदानों में जल्द ही उत्पादन शुरू होने की संभावना है।

कोयला मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि अब तक 91 वाणिज्यिक कोयला खदानों की सफलतापूर्वक नीलामी की जा चुकी है। इन खदानों में से 6 वाणिज्यिक खदानों ने कोयले का उत्पादन शुरू कर दिया है, जबकि अन्य तीन में जल्द ही उत्पादन शुरू होने की संभावना है। नीलाम की गई इन खदानों से कोयला खनन से उत्पादन के साथ 33 हजार करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है।

मंत्रालय के मुताबिक एक बार जब ये कोयला खदानें पूरी तरह से परिचालित हो जाएंगी, तो इनसे प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से करीब तीन लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। वाणिज्यिक कोयला खनन से देश में नया निवेश आने की संभावना है। वहीं, नीलामी से प्राप्त संपूर्ण राजस्व झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, बिहार और असम के कोयले वाले राज्यों को आवंटित किया जाएगा।