Friday, September 20"खबर जो असर करे"

दो करोड़ डॉलर का इनामी ड्रग तस्कर राफेल कारो अरेस्‍ट, FBI को थी तलाश

मेक्सिको सिटी । मेक्सिको (Mexico) से एफबीआई (FBI) के मोस्ट वांटेड और दो करोड़ डॉलर के इनामी ड्रग तस्कर राफेल कारो क्विंटरो (Drug smuggler Rafael Caro Quintero) को गिरफ्तार (Arrested) कर लिया गया। एफबीआई ने उसे 10 शीर्ष वांछित भगोड़ों की सूची में रखा था। सिनालोआ के चोइक्स शहर से गिरफ्तार क्विंटरो उस वक्त झाड़ियों में छिपा हुआ था। अमेरिका ने इस कुख्यात अपराधी की गिरफ्तारी पर मेक्सिको की सराहना की है। एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका जल्द से जल्द मेक्सिको से उसके प्रत्यार्पण की मांग करेगा।

वहीं, मेक्सिको में अमेरिकी राजदूत केन सालाजार ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी सेना ने सीधे तौर पर क्विंटरो की गिरफ्तारी वाले अभियान में भाग नहीं लिया। यह अभियान मेक्सिको की सरकार की तरफ से चलाया गया था।

दुर्घटनाग्रस्त हो गया था सेना का ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर
क्विंटरो के गिरफ्तारी अभियान के दौरान मेक्सिको की नौसेना का एक ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में उसके 14 सैनिकों की मौत हो गई। हालांकि दुर्घटना में एक जवान बच गया। नौसेना ने अपने बयान में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह एक दुर्घटना थी, लेकिन इसके कारणों की जांच की जा रही है।

नेटफिल्क्स ने बनाई थी सीरिज
नेटफिल्क्स ने 2018 में नार्कोस : मेक्सिको सीरिज बनाई थी। यह मेक्सिको में पांच दशक से जारी ड्रग्स वार पर केंद्रित है। कैमरन की हत्या का मामला इस सीरिज में नाटकीय ढंग से चित्रित किया गया है। उसकी हत्या के बाद ही अमेरिका और मेक्सिको के बीच ड्रग्स के खिलाफ सामूहिक जंग सबसे कमजोर पड़ गई थी।

2013 में हुआ था रिहा
क्विंटरो कैमरेना की हत्या की बात से इनकार करता रहा है। हालांकि मैक्सिको के एक जज ने साल 2013 में उसे रिहा किया था। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक रिहा होने के बाद क्विंटरो अंडरग्राउंड हो गया, लेकिन फिर उसका नाम ड्रग-तस्करी में सामने आने लगा।