Friday, September 20"खबर जो असर करे"

गुलजार पर हनी सिंह ने कसा तंज, पूछा- ‘जिगर कहां होता है औरत का?’

मुंबई। यो यो हनी सिंह ने पंजाबी संगीत को दुनियाभर में पॉपुलर बनाया है. उनका सिंगिंग स्टाइल बॉलीवुड में भी हिट हुआ, हालांकि उनके गीतों ने अक्सर विवादों को जन्म दिया है. कई लोगों ने उन पर महिलाओं से नफरत जताने का आरोप मढ़ा. रैपर-सिंगर ने अब इन आरोपों पर खुलकर बात की और सवाल किया कि उन्हें ही अक्सर क्यों टारगेट किया जाता है, जबकि गुलजार जैसे बड़े कलाकारों ने भी ऐसे गाने लिखे हैं.

यो यो हनी सिंह ने कहा, ‘मैं बकवास नहीं करता, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे इसका जवाब देना चाहिए. गुलजार जैसे सम्मानित लेखकों के गीत जैसे ‘बीड़ी जलइले जिगर से पिया’ पर कभी भी सवाल नहीं उठाया गया. जिगर कहां होता है औरत का? जुबान पर लगा नमक इश्क का, वह एक महिला की जीभ के बारे में क्यों बात कर रहे हैं. मैं ये सब सुनकर बड़ा हुआ हूं. सिर्फ मैं ही क्यों गलत हूं?

हनी सिंह ने खुद का किया बचाव
हनी सिंह सालों तक इन आरोपों पर चुप रहे. उनका मानना ​​है कि इससे उन्हें आसान निशाना बनाया गया. जब सिंगर से उनके गीतों में महिलाओं को आपत्तिजनक तरीके से दिखाने पर सवाल किया गया, तो उन्होंने जवाब दिया, ‘ऐसे थोड़े ना होता है.’, उन्होंने गाने ‘चोली के पीछे क्या है’ का भी जिक्र किया और कहा कि विवादित होने के बावजूद गाने को स्वीकार किया गया और गीतकार को लीजेंड माना गया. हनी सिंह ने आगे कहा, ‘हनी सिंह को ही क्यों गाली दी जाती है और उनको आप लीजेंड बोलते हो? मैं भी बोलता हूं. हम आज के दौर में दोहरी शख्सियत लेकर चल रहे हैं. मॉडर्न भी हो रहे है, पर पिछड़ी सोच भी है.’

खराब मानसिक सेहत से जूझते रहे हैं हनी सिंह
हनी सिंह ने आज की दुनिया के दोहरे रवैये पर कहा, ‘हम दोहरे व्यक्तित्व वाले हैं – आधुनिक होते हुए भी पीछे की ओर सोच रहे हैं. ‘अंग्रेजी बीट’, ‘लुंगी डांस’ और ‘चार बोतल वोदका’ जैसे चार्ट-टॉपिंग हिट बावजूद उन्हें बुरा दौर देखना पड़ा. वे 2014 से 2021 तक नशे और खराब मानसिक सेहत के चलते मुश्किलों से घिरे रहे. अब, वे फिर से सुर्खियों में हैं. हनी सिंह पर एक नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री बन रही है, जिसमें उनके शानदार करियर और निजी लड़ाइयों के बारे में जानकारी मिलेगी.