Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट का दौर, बिटकॉइन 19 हजार डॉलर से भी नीचे लुढ़का

नई दिल्ली,। क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान जबरदस्त गिरावट का रुख बना है। इस कारण क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन फिसल कर 19 हजार डॉलर के स्तर से भी नीचे चली गई है। भारतीय समय के मुताबिक आज शाम 4 बजे बिटकॉइन 0.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,989.36 डॉलर यानी करीब 15.63 लाख रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान ओवरऑल 2.1 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। इस गिरावट की वजह से मार्केट का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपीटलाइजेशन) घटकर 90.60 हजार करोड़ डॉलर यानी करीब 74.59 लाख करोड़ रुपये रह गया है। अगस्त के महीने में क्रिप्टो करेंसी मार्केट का बाजार पूंजीकरण 103 हजार करोड़ डॉलर के स्तर को पार कर गया था। अक्टूबर में लगातार कमजोरी आने की वजह से इसके मार्केट कैप में भी लगातार गिरावट आई है।

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पिछले 7 दिनों के कारोबार पर नजर डालें तो इस अवधि में टॉप 10 क्रिप्टो करेंसीज में से सिर्फ बिनांसे यूएसडी काफी मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। बिनांसे यूएसडी की कीमत में पिछले 1 सप्ताह के कारोबार के दौरान सिर्फ 0.04 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। हालांकि पिछले 24 घंटे के कारोबार में इस क्रिप्टो करेंसी में भी मामूली गिरावट का रुख बना है। दूसरी ओर मार्केट की बाकी सभी प्रमुख क्रिप्टो करेंसी में दैनिक के साथ ही साप्ताहिक कारोबार के दौरान गिरावट भी का रुख बना हुआ है। ऐसे में बिनांसे यूएसडी के लिए साप्ताहिक कारोबार के दौरान मामूली बढ़त बनाए रखना भी काफी महत्वपूर्ण है।

बिटकॉइन के अलावा दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी और एथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी ईथर में भी पिछले 7 दिनों के दौरान करीब 6 प्रतिशत की कमजोरी आ चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान 10 प्रमुख क्रिप्टो करेंसी की बात करें तो बिटकॉइन में 0.96 प्रतिशत और ईथर में 2.01 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके अलावा अन्य क्रिप्टो करेंसीज में से कार्डानो में सबसे ज्यादा 8.05 प्रतिशत, एक्सआरपी में 6.75 प्रतिशत, सोलाना में 5.66 प्रतिशत, डोगेकॉइन में 4.79 प्रतिशत, बीएनबी में 2.58 प्रतिशत, यूएसडी कॉइन में 0.01 प्रतिशत और बिनांसे यूएसडी में भी 0.01 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। टेथर 1 डॉलर की कीमत पर बिना किसी घट-बढ़ के बना हुआ है।

बाजार में आई इस गिरावट के बावजूद पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी मार्केट में ओवरऑल खरीद बिक्री के वॉल्यूम में बढ़ोतरी हुई है। क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स के मुताबिक कल शाम 4 बजे से लेकर आज शाम 4 बजे तक वैश्विक स्तर पर 4,841 करोड़ डॉलर यानी करीब 3.99 लाख करोड़ रुपये कीमत की क्रिप्टो करेंसी का लेनदेन हुआ। खरीद बिक्री का ये आंकड़ा इसके पहले के 24 घंटे की तुलना में करीब 1.24 प्रतिशत अधिक है।(हि.स.)