Friday, September 20"खबर जो असर करे"

कभी भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को मिला पहला भारतवंशी प्रधानमंत्री

लंदन। कभी भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को पहला भारतवंशी प्रधानमंत्री मिलने जा रहा है। ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री होंगे। उनके नाम का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद नये प्रधानमंत्री की रेस में भारतीय ऋषि सुनक और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना जतायी जा रही थी, लेकिन बोरिस जॉनसन के पीछे हटने के बाद ऋषि सुनक का रास्ता साफ हो गया था।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का इस्तीफा होने के बाद सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने नए दावेदार की तलाश शुरू कर दी थी। प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए इस बार कम से कम सौ सांसदों के समर्थन की शर्त रखी गयी थी। ब्रिटिश संसद में कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 357 सांसद हैं। ऐसे में लिज ट्रस के हाथों पराजय का सामना करने वाले भारतवंशी ऋषि सुनक जरूर एक बार फिर गंभीर दावेदार के रूप में सामने आए। कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद टोबियास एलवुड ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंट ने खुलकर सुनक के समर्थन का ऐलान भी किया था।

इस बीच ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में दावा किया गया था कि ब्रिटेन के मतदाताओं की पहली पसंद ऋषि सुनक हैं। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक के बीच हुए सर्वेक्षण में 44 प्रतिशत लोग सुनक के साथ नजर आए। सिर्फ 31 प्रतिशत लोगों ने बोरिस जॉनसन का समर्थन किया। इसके बाद माना जा रहा था कि एक बार कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर मतदान की नौबत आ सकती है। इस बीच कंजर्वेटिव पार्टी के 150 से अधिक सांसदों ने ऋषि सुनक का समर्थन करने का ऐलान कर दिया।

सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ शुरू होने से पहले ही बोरिस जॉनसन ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद अंतिम समय में हाउस ऑफ कामंस की नेता पेनी मोरडांट के भी अपना नाम वापस लेने के बाद ऋषि सुनक के लिए रास्ता पूरी तरह साफ हो गया था। आखिरकार आधिकारिक ऐलान होने के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी जगत के दिग्गज नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री भी होंगे। (हि.स.)