Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

ऐतिहासिक भोजशाला में 67वें दिन भी जारी रहा एएसआई का सर्वे

भोपाल। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग का सर्वे सोमवार को 67वें दिन भी जारी रहा। एएसआई के 16 अधिकारियों की टीम 36 श्रमिकों के साथ सुबह आठ बजे भोजशाला परिसर में पहुंची और शाम पांच बजे बाहर आई। यहां टीम ने आधुनिक उपकरणों के जरिए वैज्ञानिक पद्धति से करीब नौ घंटे काम किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी मौजूद रहे।

ज्ञानवापी की तर्ज पर चले सर्वे के 67वें दिन भोजसाला में एएसआई की टीम ने दो जीपीआर मशीनों से भोजशाला परिसर में अंदर, यज्ञ कुंड के पास मैदान और गैलरी में सर्वे किया। इसके अलावा उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा। भोजशाला परिसर में टीम द्वारा फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की गई है। टीम कमल मौलाना मस्जिद परिसर भी पहुंची।

सर्वे टीम के सात मौजूद रहे हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि आज भोजशाला गर्भगृह के सामने, यज्ञ कुंड के पास और परिसर के आसपास बनी गैलरी में मशीन से सर्चिंग की गई है। भोजशाला के सामने जो प्रांगण है, वहां पर भी सर्चिंग किया गया है। साथ ही उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा। आज कोई अवशेष नहीं मिला है। इस दौरान टीम ने शिलालेखों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की।

वहीं, मुस्लिम पक्षकर अब्दुल समद ने बताया कि भोजशाला परिसर में जीपीआर मशीन चली है। परिसर के बाहर भी पूर्व दिशा में जीपीआर मशीन से काम हुआ। आज दरगाह परिसर में भी टीम गई थी। हो सकता है कि कल दरगाह परिसर में भी मशीन से सर्वे हो। स्मारक में जो ट्रेंच चल रही थी, वह आज बंद थी। उत्तर की तरफ जो लेवलिंग के नाम पर खुदाई की जा रही है, वह आज भी जारी रही। मोल्डिंग के टुकड़े ही मिले हैं, कुछ विशेष नहीं मिला है। (हि.स.)