Friday, September 20"खबर जो असर करे"

हिप्र विस चुनाव: 12 नवम्बर को वोटिंग, आठ दिसम्बर को रिजल्ट

नई दिल्ली । चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों पर एक चरण में चुनाव होगा। 12 नवंबर को वोटिंग होगी और आठ दिसंबर को नतीजे आएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा यहां विज्ञान भवन में संवाददाता सम्मेलन में की। इस मौके पर चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद रहे।

 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में मतदान होगा। 17 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। इनकी जांच 27 अक्टूबर को होगी। 29 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 12 नवंबर को होगा। चुनाव नतीजा आठ दिसंबर को आएगा।

 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 08 जनवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है। राज्य की 68 विधानसभा सीटों में से 17 अनुसूचित जाति और तीन अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। राज्य में कुल 55 लाख 07 हजार 261 वोटर हैं। इनमें से 67, 532 सेवा मतदाता और 56,001 दिव्यांग मतदाता हैं। 80 वर्ष के ऊपर के मतदाता 1,22,087 हैं और 100 की उम्र पार कर चुके मतदाता 1,184 हैं। 02 जनवरी से 01 अक्टूबर के बीच 18 वर्ष के होने वाले 43,173 मतदाता हैं।

 

चुनाव आयोग के अनुसार इस बार 7,881 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। कोरोना को देखते हुए पांच सूत्री नीति का पालन किया जाएगा। 80 से अधिक उम्र के मतदाताओं, दिव्यांगजनों और कोविड से ग्रस्त मतदाताओं को पोस्टल बैलट दिए जाएंगे।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना है कि इस बार आयोग का ध्यान विशेष रूप से शहरी क्षेत्र में रहने वाले उन मतदाताओं पर है जो अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते। इसको लेकर आयोग गंभीर है। सबसे कम पोलिंग वाले बूथों पर विशेष रूप से प्रयास किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करेगा की सभी पोलिंग बूथों पर बुनियादी सुविधायें मौजूद रहें। इसमें पीनी, बिजली, दिव्यांगों के लिए स्वयंसेवक, इंतजार के लिए शेड, टॉलेट सुविधा और प्रकाश की सुविधाएं आदि शामिल हैं। हर विधानसभा में एक या एक से अधिक महिला संचालित केंद्र होंगे। यह सुनिश्चित किया गया है कि पोलिंग केंद्र मतदाता के निवास के दो किलोमीटर के दायरे में हो।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस बार कई नई घोषणाएं की। उन्होंने बताया कि चुनावी राज्यों में मतदान के आसपास कैश के मूवमेंट पर पूरी तरह से रोक होगी। ऐसा पाया गया है कि बैंकों की कैश वैन से भी बांटने के लिए कैश की मूवमेंट की गई है। इस बार सी विजिल ऐप के जरिए शिकायतों के समाधान पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। ऐप के जरिए शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। चुनाव आयोग की टीम 60 मिनट के अंदर शिकायत स्थल पर पहुंचेगी और 90 मिनट में शिकायत निवारण करेगी। (हि.स.)