Friday, September 20"खबर जो असर करे"

विक्ट्री डे पर गरजे पुतिन, यूक्रेन से युद्ध का नतीजा तय करेगा रूस की किस्मत

मॉस्को । रूस की राजधानी मॉस्को में विक्ट्री डे परेड के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की गर्जना सुनाई दी। देशवासियों को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि यूक्रेन से युद्ध का नतीजा रूस की किस्मत तय करेगा।

 

रूस में हर साल 9 मई को विक्ट्री डे परेड का आयोजन होता है। इस परेड में आधुनिकतम हथियारों का प्रदर्शन कर रूस दुनिया को अपनी ताकत का अहसास कराता है। नौ मई 1945 के दिन ही सोवियत सेना ने नाजी जर्मनी को दूसरे विश्वयुद्ध में हरा दिया था। जर्मनी ने आत्मसमर्पण कर दिया था, जिसके बाद यूरोप में युद्ध का अंत हो गया था। इसी ऐतिहासिक जीत की याद में रूस विक्ट्री डे परेड निकालता है। मंगलवार को आयोजित विक्ट्री डे परेड में रूसी सेना ने अपनी ताकत दिखाकर दुनिया को चुनौती दी। रूस ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्चर का भी प्रदर्शन किया।

 

इस मौके पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि सभ्यता बदलाव के कगार पर है। रूस के खिलाफ युद्ध छेड़ा गया है और रूस अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। हमारे लिए देश से बढ़कर कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पश्चिमी देशों का गुलाम बन गया है, लेकिन रूस को पता है कि उसे क्या करना है। सर्वोच्चता की कोई भी विचारधारा रूस को स्वीकार नहीं है। पुतिन ने यूक्रेन की तुलना नाजियों से की और कहा कि रूसी मातृभूमि के खिलाफ युद्ध छेड़ा गया है। पुतिन ने कहा कि इस युद्ध का नतीजा ही हमारी मातृभूमि की किस्मत तय करेगा। विक्ट्री डे परेड में पुतिन ने अपने भाषण में कहा कि जो सैनिक यूक्रेन युद्ध में भाग ले रहे हैं, उन्हें उन पर गर्व है। पुतिन ने यूक्रेन युद्ध को स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन करार देते हुए कहा कि रूस का भविष्य इन्हीं सैनिकों पर निर्भर है। पुतिन ने सभी लोगों से एकजुट होकर अपने इन नायकों का समर्थन करने की अपील की। (हि.स.)