Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

फिलिप ग्रीन होंगे भारत में ऑस्ट्रेलिया के नए उच्चायुक्त

केनबरा। भारत में ऑस्ट्रेलिया के नए उच्चायुक्त का जिम्मा अब फिलिप ग्रीन को सौंपा गया है। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने जानकारी दी कि इस समय जर्मनी में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत फिलिप ग्रीन अब भारत में उच्चायुक्त का दायित्व संभालेंगे। वे भारत में ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा उच्चायुक्त ओ फॉरेल की जगह लेंगे।

 

पेनी वोंग ने तहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के घनिष्ठ संबंध लगातार विस्तार ले रहे हैं। दोनों देश आपस में दृष्टिकोण, चुनौतियों और एक लोकतांत्रिक विरासत को साझा करते हैं। व्यापक रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से और क्वाड भागीदारों के रूप में दोनों देश एक शांतिपूर्ण और स्थिर रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी आर्थिक साझेदारी है, जो एक महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को अंतिम रूप देने की दिशा में काम करने के साथ-साथ बढ़ेगी।

ऑस्टेलियाई विदेश मंत्री ने कहा कि आज फिलिप ग्रीन को भारत में ऑस्ट्रेलिया के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। ग्रीन विदेश मामलों और व्यापार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं। इस समय वे जर्मनी में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। ग्रीन पहले भी सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और केन्या जैसे कई देशों में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त के रूप में काम कर चुके हैं।