Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

ऑस्कर विजेता ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ के आदिवासी जोड़े ने निर्माताओं पर लगाए गंभीर आरोप

ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री ‘द एलीफेंट व्हिस्परर्स’ में अभिनय करने वाले आदिवासी जोड़े बोमन और बेली ने निर्देशक कार्तिकी गोंसाल्वेस और सिख्या एंटरटेनमेंट पर गंभीर आरोप लगाए हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में इस जोड़े ने फिल्म निर्माताओं पर आर्थिक शोषण और उत्पीड़न का आरोप लगाया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जोड़े ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग के दौरान कार्तिकी गोंसाल्वेस ने उनके साथ प्यार और सम्मान से व्यवहार किया। हालाँकि, इस फिल्म के ऑस्कर जीतने के बाद उनका व्यवहार पूरी तरह से बदल गया। उन्होंने दावा किया कि ऑस्कर मिलने के बाद कार्तिकी ने दूरी बनानी शुरू कर दी थी।

 

एक इंटरव्यू में इस जोड़े ने शादी के सीन शूट करने में हुए खर्च का जिक्र किया। बेली ने आरोप लगाया कि उन्होंने अपने पोते की पढ़ाई के लिए जो पैसा बचाया था, वह शादी के दृश्यों पर खर्च कर दिया गया। कार्तिकी ने बताया कि वह शादी का सीन एक दिन में शूट करना चाहती हैं। हालाँकि, चूँकि उसके पास इसके लिए पैसे नहीं थे, इसलिए हमें व्यवस्था करने के लिए कहा गया। इस पर एक लाख रुपये खर्च हुए। कार्तिकी ने हमसे पैसे लौटाने का वादा किया था, लेकिन उसने अभी तक पैसे नहीं चुकाए हैं। जब हम उसे फोन करते हैं तो वह कहती है कि वह व्यस्त है और फोन रख देती है। वह कहती है कि वह वापस कॉल करेगी लेकिन कभी कॉल नहीं करती।

 

उन्होंने बताया कि इस फिल्म की सफलता के बाद उनके साथ कैसा व्यवहार किया गया। इस बारे में इस जोड़े का कहना है कि हमारे चेहरे ने उसे पुरस्कार दिलाया लेकिन उसने हमें ऑस्कर को छूने तक नहीं दिया। इस डॉक्यूमेंट्री के बाद मुंबई से कोयंबटूर अपने घर लौटने के लिए पैसे नहीं थे। जब हमने उससे यात्रा के लिए पैसे मांगे, तो उसने कहा कि उसके पास पैसे नहीं हैं और वह जल्द ही व्यवस्था करेगी।

 

कार्तिकी ने कहा कि उन्होंने काम के लिए भुगतान किया। फिर हमने अपना बैंक खाता चेक किया, जिसमें केवल 60 रुपये थे। इस बारे में पूछे जाने पर कार्तिकी ने कहा कि हमने पैसे दिए थे, लेकिन हो सकता है कि उन्होंने वो पैसे खर्च कर दिए हों।

 

निर्माताओं की प्रतिक्रिया

इसी बीच फिल्म निर्माताओं ने इसके बाद एक बयान जारी किया है। बयान में कहा गया, ”द एलिफेंट व्हिस्परर्स” के निर्माण का मुख्य उद्देश्य हाथी संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना और वन विभाग, माहुत, बोमन और बेली के प्रयासों को जनता के सामने लाना था।” लेकिन उन्होंने बोमन और बेली के आरोपों का जवाब नहीं दिया है।