देश राजनीति समाचार

‘भाजपा की पिटाई से खुली मेरी आंखें’

Smiley face

वड़ोदरा। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को एक बार फिर ह्यकंफेशनह्ण वाली मुद्रा में दिखे। कहा कि भारतीय जनता पार्टी के हाथों हुई पिटाई के बाद उनकी आंख खुली है। इससे पहले गांधी विदेश तथा देश में भी एक-एक मौके पर इस तरह की स्वीकारोक्ति सार्वजनिक रूप से कर चुके हैं।

गांधी फिलहाल तीन दिवसीय दौरे पर गुजरात आए हुए हैं। इस राज्य में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होना हैं। सोमवार को वह वडोदरा में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुखातिब हुए। उनसे बातचीत के दौरान बोले, ह्यसन 2014 के आम चुनाव में भाजपा की पिटाई ने मेरी आंख खोल कर रख दी।ह्ण गांधी ने यह बात उस समय कही, जब वह कार्यकर्ताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे। एक कार्यकर्ता ने बीते आम चुनाव की बात की, इस पर गांधी ने उक्त बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सन 2014 की हार से सबक लेना चाहिए।

एक कार्यकर्ता ने सवाल दागा कि यदि कांग्रेस जीतती है तो वह किस तरह महंगाई कम कर पाएगी। जवाब में गांधी ने उसे पेट्रोल की कीमतों का गणित समझाया और यह बताने की कोशिश की कि महंगाई का सारा खेल तेल के दाम से ही नियंत्रित होता है।

पहले हुआ ऐसा
इससे पहले सितंबर के अंत में गुजरात के राजकोट पहुंचे गांधी ने कहा था कि बीते लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के मुकाबले मार्केटिंग कर पाने में विफल रहना कांग्रेस के लिए ह्यमार खा जानेह्ण का कारण बन गया।

कांग्रेस की कमजोरी को लेकर हालिया दिनों में गांधी का यह स्वीकारोक्तिनुमा दूसरा वाक्य था। इससे पहले उन्होंने अमेरिका में कहा था कि सन 2014 का चुनाव कांग्रेस इसलिए हार गई कि उसके बड़े नेता घमंड में आ गए थे।

गांधी सितंबर के अंत में भी तीन दिवसीय दौरे पर गुजरात आए हुए थे। इसके दूसरे दिन जामनगर से राजकोट आते समय उन्होंने एक सभा में उक्त बात कही। गांधी ने कहा था, ह्यहमारी यूपीए-2 सरकार ने बहुत काम किये। पर हमने मार्केटिंग (बढ़ा-चढ़ा कर प्रचार) नहीं की। जैसे की मोदी जी करते हैं। ये हमारी कमी है और वहीं शायद हम मार खा गये।ह्ण

Smiley face