खेल देश

जीत के साथ रणजी सत्र की शुरूआत करेगी यूपी

Smiley face

लखनऊ 05 अक्टूबर (एजेंसी ) पिछले रणजी ट्राफी सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली मेजबान उत्तर प्रदेश और रेलवे शुक्रवार को यहां मौजूदा सत्र के पहले चार दिवसीय मुकाबले की शुरूआत जीत से करने के लिये एक दूसरे के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंक देंगी।

        ग्रुप ‘ए’ का यह मैच मेजबान टीम के कप्तान सुरेश रैना और नये नवेले इकाना स्टेडियम के लिये खासतौर से परीक्षा की कसौटी साबित होगा। टीम इंडिया में जगह बनाने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे रैना का प्रदर्शन चयनकर्ताओं की नजÞर में होगा वहीं करीब 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाले नये नवेले इकाना स्टेडियम को रणजी मुकाबलों के जरिये अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के लिये परखा जायेगा।

         इससे पहले इस मैदान में दिलीप ट्राफी के दो मुकाबले खेले जा चुके है हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ एक दिवसीय श्रंखला के मैच के आयोजन के लिये इस मैदान ने कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम को कडी टक्कर दी मगर अंतत: बीसीसीआई की पिच एवं ग्रांउड कमेटी की कसौटी में खरा नहीं उतर सका।

              रणजी ट्राफी के पिछले सत्र में तटस्थ मैदानों पर खेले गये मुकाबलों में उत्तर प्रदेश और रेलवे फिसड्डी साबित हुयी थी। मेजबान टीम अंकतालिका में सातवें पायदान पर रही थी जबकि रेलवे को आखिरी स्थान पर संतोष करना पड़ा था। उत्तर प्रदेश की एकमात्र जीत रेलवे के खिलाफ ही थी जब उसने 221 रन से यह मैच जीता था।

        इस मैच के हीरो कप्तान रैना और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव थे। रैना ने अपनी पहली पारी में 91 रन ठोकें थे जबकि कुलदीप ने चार विकेट चटका कर विपक्षियों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था।

दोनों टीमों के बीच खेले गये रणजी ट्राफी के आखिरी पांच मैचों पर यदि नजर डालें तो दमखम के मामले में दोनों बराबर की टक्कर में है। उत्तर प्रदेश और रेलवे ने दो-दो बार एक दूसरे के खिलाफ जीत हासिल की है जबकि एक ड्रा मैच में रेलवे पहली पारी में बढ़त हासिल करने में सफल रही है।

                मेजबान टीम को घरेलू मैदान और दर्शकों के समर्थन का फायदा मिलना तय है वहीं कप्तान सुरेश रैना के अलावा अलमस शौकत और एकलव्य द्विवेदी समेत अन्य बल्लेबाज स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर टांगने में महती भूमिका निभायेंगे। गेंदबाजी आक्रमण की कमान अनुभवी प्रवीण कुमार के हाथों में होगी।

              पिछले रणजी सत्र में शानदार गेंदबाजी करने वाले इम्तियाज अहमद इस सत्र की श्रीगणेश भी विपक्षी टीम को बैकफुट पर धकेल कर करना चाहेंगे। अंकित राजपूत इस अभियान में उनके मजबूत जोडीदार बन सकते हैं।

                इकाना की पिच के आमतौर पर पहले दो दिन बल्लेबाजी के पक्ष में रहने का अनुमान है हालांकि पिच पर घास के न रहने से आखिरी दो दिन पिच फिरकी गेंदबाजों को मदद कर सकती है। मैच के दौरान मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। मैच के आखिरी दो रोज आसमान में बदरी रहने का अनुमान है।

                 दोनों ही टीमें मैच शुरू होने से पहले अपने अंतिम एकादश की घोषणा करेंगी।

Smiley face