मध्य प्रदेश राज्य विशेष खबरे

किसी को भी झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहने देंगे, सबको मिलेंगे पक्के मकान

Smiley face

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीएम आवास योजना में भैयालाल को कराया गृह प्रवेश

उज्जैन । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसी भी गरीब को झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहने देंगे। कोई गरीब बगैर जमीन के नहीं रहेगा। जमीन देने के बाद उसका पक्का मकान भी बनवाया जायेगा। प्रदेश में सभी गरीबों को पक्का मकान मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह बात शुक्रवार को उज्जैन में कही। मुख्यमंत्री ने उज्जैन के आनन्द नगर क्षेत्र में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लाभान्वित हितग्राही श्री भैयालाल कटारिया के आवास का उद्घाटन किया। उनको व परिवार को गृह प्रवेश कराया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, सांसद प्रो.चिन्तामणि मालवीय, विधायक डॉ.मोहन यादव, यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल, श्री इकबालसिंह गांधी, महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत तथा क्षेत्रीय पार्षद उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आनन्द नगर कॉलोनी में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लाभान्वित 11 हितग्राहियों को पूर्णता प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये। उनका पुष्पमालाओं व शाल, श्रीफल से सम्मान किया। आनन्द नगर क्षेत्र में योजना के तहत 62 आवास स्वीकृत किये गये हैं, इनमें से 55 आवासों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी गरीबों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का हमारा संकल्प है। उज्जैन में पीएम आवास योजना के तहत सराहनीय रूप से कार्य किया जा रहा है। यहां 03 हजार आवास पूर्ण कर लिये गये हैं। यह सिलसिला निरन्तर जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन आम जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये कृत संकल्पित है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सस्ते खाद्यान्न के साथ ही सभी गरीबों को पक्के आवास उपलब्ध कराने के लिये कार्य किया जा रहा है। विद्यार्थियों को शिक्षा के लिये हरेक स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। कक्षा 12वी में 85 प्रतिशत अंक लाने पर लेपटॉप, कॉलेज में प्रवेश पर स्मार्टफोन देने के साथ ही उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा के लिये फीस की पूर्ति भी राज्य शासन द्वारा की जायेगी। नि:शुल्क उपचार के लिये भी योजना संचालित की जा रही है। लोगों के जीवन का हर पल खुशी से भरपूर रहे, इसके लिये राज्य शासन लगातार कार्य कर रहा है।
स्मार्ट टैक्स कलेक्शन सिस्टम के तहत वेन का शुभारम्भ किया

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन नगर निगम द्वारा स्मार्ट टैक्स कलेक्शन सिस्टम के तहत डोर टू डोर वेन का भी शुभारम्भ किया। यह वेन नगर निगम के सम्पत्ति कर संग्रहण के लिये शहर में डोर टू डोर पहुंचेगी। वेन में तैनात कर्मचारी नागरिकों से कर वसूली कर हाथोंहाथ रसीद उपलब्ध करायेगा। इस वेन में स्वाइप मशीन, डेबिट, क्रेडिट तथा नेटबैंकिंग सुविधा रहेगी। प्रदेश में संभवत: पहली बार स्मार्ट टैक्स कलेक्शन के तहत डोर टू डोर वेन का संचालन उज्जैन में किया जा रहा है।

ह्यउज्जैन नम्बर वनह्ण गीत की सीडी लोकार्पित

मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम के दौरान उज्जैन नगर निगम द्वारा तैयार कराई गई ह्यउज्जैन नम्बर वनह्ण गीत की सीडी भी लोकार्पित की गई। यह गीत शहर को नम्बर-1 बनाने के लिये जन-जागृति उत्पन्न करेगा।

 

Smiley face